Jul 31, 2020

Current Affairs 31 July 2020 in Hindi

Q 1. पीएफसी और आईआईटी-कानपुर के बीच हस्ताक्षरित एमओए, पीएफसी अपनी सीएसआर पहल के तहत आईआईटी-के को ________ की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।
[A] Rs.1,10,97,000
[B] Rs.2,38,97,000
[C] Rs.2,84,97,000
[D] Rs.3,60,97,000
Correct Answer :- Rs.2,38,97,000
टिप्पणियाँ:—
पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन (पीएफसी), बिजली मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान- कानपुर (IIT-K) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौते का उद्देश्य स्मार्ट ग्रिड प्रौद्योगिकी में प्रशिक्षण, अनुसंधान और उद्यमिता विकास का समर्थन करना है। MoA के तहत, PFC अपनी CSR पहल के तहत IIT-K को 2,38,97,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।
Q 2. ग्लोबल इन्वायरमेंट फैसिलिटी (GEF) द्वारा वित्तपोषित ग्रीन-एग्रीकल्चर प्रोजेक्ट किस राज्य में शुरू किया गया था?
[A] मध्य प्रदेश
[B] ओडिशा
[C] मिजोरम
[D] राजस्थान
Correct Answer :- मिजोरम
टिप्पणियाँ:—
ग्रीन-एग्रीकल्चर (Green-Ag), ग्लोबल एनवायरनमेंट फैसिलिटी (GEF) द्वारा वित्त पोषित एक परियोजना मिजोरम, भारत में शुरू की गई थी। इसे मिजोरम के कृषि मंत्री सी लालरिन्सांगा ने लॉन्च किया था। मिजोरम उन 5 राज्यों में पहले स्थान पर है जहां इस परियोजना को लागू किया जाना है। अन्य राज्य मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान और उत्तराखंड हैं। परियोजना में दो जिलों लुंगलेई और ममित, मिजोरम में भूमि शामिल है, जिसमें डेंपा टाइगर रिजर्व और थोरंगट्लंग वन्यजीव अभयारण्य शामिल हैं।
Q 3. Cecast ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति _________ को मंजूरी दी।
[A] 2018
[B] 2019
[C] 2020
[D] 2021
Correct Answer :- 2020
टिप्पणियाँ:—
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 29 जुलाई को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को मंजूरी दी। नीति का मुख्य उद्देश्य स्कूल और उच्च शिक्षा दोनों क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर परिवर्तनकारी सुधार करना है। यह 21 वीं सदी की पहली शिक्षा नीति है।…
Q 4.भारत सरकार ने उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजनाओं (HICDP) के लिए 5.6 मिलियन अमरीकी डालर का प्रतीकात्मक चेक किस देश (जुलाई 2020) को सौंप दिया है?
[A] श्री लंका
[B] ऑस्ट्रेलिया
[C] नेपाल
[D] मालदीव
Correct Answer :- मालदीव
टिप्पणियाँ:—
भारत सरकार की ओर से उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजनाओं (HICDP) के लिए वित्तीय सहायता को 5.6 मिलियन अमरीकी डालर के प्रतीकात्मक चेक के रूप में मालदीव सरकार को सौंप दिया गया था। यह चेक भारत के उच्चायुक्त ने मालदीव के सुंजय सुधीर को विदेश मामलों के मंत्री अब्दुल्ला शाहिद को सौंपा था। इस संबंध में, मालदीव सरकार ने नौ समुदाय-आधारित विकास परियोजनाएं शुरू की हैं।
Q 5. भारत सरकार के डिजिटल इंडिया पहल के तहत पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने “MoES-KRCNet” लॉन्च किया है। KRCNet के लिए खड़ा है?
[A] ज्ञान आरक्षण केंद्र नेटवर्क
[B] ज्ञान पुनरुत्थान केंद्र नेटवर्क
[C] नॉलेज रिकॉर्ड सेंटर नेटवर्क
[D] नॉलेज रिसोर्स सेंटर नेटवर्क
Correct Answer :- नॉलेज रिसोर्स सेंटर नेटवर्क
टिप्पणियाँ:—
भारत सरकार के डिजिटल इंडिया पहल के तहत पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने “एमओईएस-नॉलेज रिसोर्स सेंटर नेटवर्क (KRCNet)” लॉन्च किया है।
Q 6. इंग्लैंड के उस क्रिकेटर का नाम बताइए जो टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के 7 वें गेंदबाज बन गए हैं।
[A] मोंटी पनेसर
[B] स्टुअर्ट ब्रॉड
[C] जॉनी बेयरस्टो
[D] बेन स्टोक्स
Correct Answer :- स्टुअर्ट ब्रॉड
टिप्पणियाँ:—
इंग्लैंड के क्रिकेटर, स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के 7 वें गेंदबाज बन गए।
Q 7. हाल ही में, मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदलकर रखा गया है?
[A] ज्ञान मंत्रालय
[B] कलाम मंत्रालय
[C] अटल मंत्रालय
[D] शिक्षा मंत्रालय
Correct Answer :- शिक्षा मंत्रालय
टिप्पणियाँ:—
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इसका फैसला लिया गया। साथ ही बैठक में 34 साल बाद नई शिक्षा नीति को मंजूरी दी गई है।
Q 8. हाल ही में, भारत की प्रथम सौर ऊर्जा संचालित नौका ने ‘गुस्ताव ट्रवे अवार्ड’ जीता है, जिसका नाम है?
[A] रॉबिन
[B] आदित्य
[C] इंडिक
[D] तेज
Correct Answer :- आदित्य
टिप्पणियाँ:—
नवलत बोट्स की आदित्य, एक सौर उर्जा-संचालित यात्री नौका है जो इलेक्ट्रिक समुद्री प्रणोदन के भविष्य की सर्वश्रेष्ट कहानियों में से एक है। यह फेरी केरल राज्य जल परिवहन विभाग (KSWTD) की है और जो जनवरी 2017 से अलप्पुझा जिले में वैक्कोम-थ्वानक्वाक्वाडु मार्ग पर चल रही है।
Q 9.किस बैंक ने पेंशनर्स के लिए पेंशन सेवा वेबसाइट लॉन्च की है?
[A] आई सी आई सी आई
[B] एस बी आई
[C] आई डी बी आई
[D] एच डी एफ सी
Correct Answer :- एस बी आई
टिप्पणियाँ:—
देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने पेंशनर्स के लिए पेंशन सेवा वेबसाइट लॉन्च की है। अब इस बेवसाइट पर लॉगइन करके ग्राहक अपनी पेंशन के बारे में जानकारी ले सकते हैं। अब पेंशन प्रोफाइल और ट्रांजेक्शन डिटेल्स पता करने जैसे कई कामों के लिए बैंक नहीं जाना पड़ेगा। SBI ने इस वेबसाइट का नाम ‘एसबीआई पेंशन सेवा’ रखा है।
Q 10. स्वच्छ भारत मिशन से जुड़े जिस चर्चित चेहरे ने हाल ही पद से इस्तीफा दिया, वे हैं –
[A] खुशवंत गिल
[B] भगवत सोनगरा
[C] परमेश्वरन अय्यर
[D] याकूब राही
Correct Answer :- परमेश्वरन अय्यर
टिप्पणियाँ:—
स्वच्छ भारत मिशन का चेहरा माने जाने वाले पेयजल एवं स्वच्छता सचिव परमेश्वरन अय्यर ने इस्तीफा दे दिया है। परमेश्वरन यूपी कैडर के 1981 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

No comments:

Post a Comment

IQBAL SUCCESS CLASSES CENTRE GIDHAUR JAMUI BIHAR