Jul 11, 2020

Date :- 11 July 2020 Current Affair

Date :- 11 July 2020 Current Affair
Q 1. कितने देश आसियान (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ) के सदस्य हैं, जिसने अपनी आभासी वार्षिक शिखर बैठक आयोजित की है ?
[A] आठ
[B] दस
[C] बारह
[D] पंद्रह
Correct Answer :- दस
व्याख्या :-
आसियान (एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस) के नेताओं की हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई वार्षिक शिखर बैठक के दौरान मुलाकात हुई है।
आसियान इंडोनेशिया, थाईलैंड, वियतनाम, सिंगापुर, मलेशिया, फिलीपींस, कंबोडिया, म्यांमार (बर्मा), ब्रुनेई, लाओस सहित 10 सदस्य देशों के साथ एक क्षेत्रीय संघ है। 2020 में आसियान का अध्यक्ष वियतनाम है, जिसने कोविद -19 महामारी के बीच यात्रा प्रतिबंधों के कारण आभासी शिखर सम्मेलन की मेजबानी की।
Q 2. भारत और यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच _______ शिखर सम्मेलन 15 जुलाई 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होगा ?
[A] 10th
[B] 12th
[C] 15th
[D] 20th
Correct Answer :- 15th
व्याख्या :-
भारत और यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच पंद्रहवीं शिखर बैठक 15 जुलाई 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होगी। इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य यूरोपीय संघ और भारत में लोगों के लिए ठोस लाभ पहुंचाना है।
Q 3. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 9 जुलाई 2020 को संवेदनशील सीमावर्ती क्षेत्रों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ________ प्रमुख पुलों का उद्घाटन किया, जो जम्मू और कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा (IB) और नियंत्रण रेखा (LoC) के करीब हैं ?
[A] 3
[B] 4
[C] 6
[D] 8
Correct Answer :- 6
व्याख्या :-
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 9 जुलाई 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से छह प्रमुख पुलों का उद्घाटन किया। ये पुल संवेदनशील सीमावर्ती क्षेत्रों में कनेक्टिविटी प्रदान करेंगे जो अंतर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) और जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के करीब हैं। इन 6 पुलों का निर्माण सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा किया गया था।
Q 4. एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक ने देश में अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए एलएंडटी इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड को _______ ऋण जारी किया है ?
[A] $ 80 मिलियन
[B] $ 70 मिलियन
[C] $ 60 मिलियन
[D] $ 50 मिलियन
Correct Answer :- $ 50 मिलियन
व्याख्या :-
एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक ने देश में अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए एलएंडटी इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड को 50 मिलियन डॉलर का ऋण जारी किया है।
Q 5. भारत के पहले सोशल मीडिया एप्लिकेशन का नाम बताइए, जिसे ‘आत्म निर्भार भारत’ की दिशा में एक कदम के रूप में लॉन्च किया गया है ?
[A] इंडियामीडिया
[B] सोशलब्रैट
[C] ईलाइमेंट
[D] भारतबुक
Correct Answer :- ईलाइमेंट
व्याख्या :-
भारत का पहला सोशल मीडिया एप्लिकेशन “एलीमेंट्स” ‘अम्मा निर्भार भारत’ की दिशा में एक कदम के रूप में शुरू किया गया है।
Q 6. उस संगठन का नाम बताइए जिसने डेटा विनिमय के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं ?
[A] भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड
[B] बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण
[C] भारतीय रिजर्व बैंक
[D] नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट
Correct Answer :- भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड
व्याख्या :-
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने डेटा विनिमय के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
Q 7. उस खिलाड़ी का नाम बताइए, जिसे क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के वार्षिक पुरस्कार 2020 में पुरुष क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया है ?
[A] जेपी डुमिनी
[B] हाशिम अमला
[C] कागिसो रबाडा
[D] क्विंटन डी कॉक
Correct Answer :- क्विंटन डी कॉक
व्याख्या :-
क्विंटन डी कॉक को क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के वार्षिक पुरस्कार 2020 में पुरुष क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया है।
Q 8. उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसका कार्यकाल राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण (NCLAT) के अध्यक्ष के रूप में भारत सरकार द्वारा बढ़ाया गया है ?
[A] न्यायमूर्ति टी.एस. ठाकुर
[B] जस्टिस रंजन गोगोई
[C] जस्टिस दीपक मिश्रा
[D] लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल
Correct Answer :- लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल
व्याख्या :-
नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) के अध्यक्ष के रूप में जस्टिस बंसी लाल भट का कार्यकाल भारत सरकार द्वारा बढ़ाया गया है।
Q 9. क्लाइमेट एक्शन पर वर्चुअल मिनिस्ट्रियल का चौथा संस्करण यूरोपीय संघ, चीन और _______ द्वारा सह-अध्यक्षता किया गया था ?
[A] फ्रांस
[B] इटली
[C] कनाडा
[D] रूस
Correct Answer :- कनाडा
व्याख्या :-
क्लाइमेट एक्शन पर वर्चुअल मिनिस्ट्रियल का चौथा संस्करण यूरोपीय संघ, चीन और कनाडा द्वारा सह-अध्यक्षता किया गया था।
Q 10. ईद-उल-अज़हा के त्यौहार से पहले बलि के जानवरों की ऑनलाइन बिक्री और खरीद के लिए बांग्लादेश सरकार द्वारा शुरू किए गए मंच का नाम बताइए ?
[A] पशु हाट
[B] आपूर्ति हाट
[C] डिजिटल हाट
[D] फेस्टिवल हाट
Correct Answer :- डिजिटल हाट
व्याख्या :-
‘ईद-उल-अज़हा के त्यौहार से पहले बलि जानवरों की ऑनलाइन बिक्री और खरीद के लिए बांग्लादेश सरकार द्वारा the डिजिटल हाट government प्लेटफॉर्म लॉन्च किया गया है।

No comments:

Post a Comment

IQBAL SUCCESS CLASSES CENTRE GIDHAUR JAMUI BIHAR