Aug 7, 2020

Current Affairs 7 august 2020 in hindi

 Topic Current Affairs 07 August 2020 in Hindi



1.) मीडिया कंपनियों द्वारा प्रदान की गई समाचार सामग्री के भुगतान के लिए फेसबुक और Google की आवश्यकता वाले विश्व के पहले देश का पता लगाएं

[A] वियतनाम

[B] न्यूजीलैंड

[C] ऑस्ट्रेलिया

[D] जापान

Correct Answer :- C

व्याख्या :— ऑस्ट्रेलिया अमेरिका की दिग्गज कंपनियों फेसबुक इंक और अल्फाबेट इंक के Google को दुनिया भर में देखे जाने वाली स्वतंत्र पत्रकारिता की रक्षा के लिए एक ऐतिहासिक कदम में समाचार सामग्री के लिए भुगतान करने के लिए मजबूर करेगा। रॉयल्टी-शैली प्रणाली के तहत मीडिया कंपनियों द्वारा प्रदान की जाने वाली समाचार सामग्री के लिए भुगतान करने के लिए ऑस्ट्रेलिया फेसबुक और Google की आवश्यकता वाला पहला देश बन जाएगा।

2.) स्वदेश दर्शन योजना के तहत, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने “थेनज़ॉवल गोल्फ रिज़ॉर्ट” का उद्घाटन किया, यह किस राज्य का पहला गोल्फ कोर्स है

[A] मणिपुर

[B] अरुणाचल प्रदेश

[C] त्रिपुरा

[D] मिजोरम

Correct Answer :- D

व्याख्या :— केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रह्लाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली से स्वदेश दर्शन (एसडी) योजना के तहत स्वदेश दर्शन (एसडी) योजना के तहत कार्यान्वित किए गए मिजोरम के पहले गोल्फ कोर्स यानी “थेनज़ॉवल गोल्फ रिज़ॉर्ट” का उद्घाटन किया। इस परियोजना को स्वदेश दर्शन परियोजना के “एकीकृत ईको टूरिज्म के नए विकास” के तहत मंजूरी दी गई थी और इसका निर्माण नई दिल्ली के एडुफ़ाइस इंफ्रासर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया गया था।

3.) किस बीमा कंपनी ने COVID-19 के लिए नई सेवाओं और उत्पादों को लॉन्च किया

[A] एचडीएफसी ईआरजीओ हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी

[B] स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी

[C] आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी

[D] चोलामंडलम हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी

Correct Answer :- C

व्याख्या :— आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड की स्वास्थ्य बीमा शाखा, आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (ABHICL) ने COIDID-19 के दौरान ग्राहकों को अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा करने में सक्षम बनाने के लिए मौजूदा उत्पादों के लिए नई सेवाओं, उत्पाद समाधान और ऐड-ऑन की शुरुआत की है।

4.) किस कंपनी ने अमेज़न वेब सर्विसेज (AWS) के साथ बहु-वर्षीय रणनीतिक सहयोग समझौते की घोषणा की है

[A] एरोवॉयस टेलीकॉम लिमिटेड

[B] भारती एयरटेल लिमिटेड

[C] वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड

[D] टाटा स्काई लिमिटेड

Correct Answer :- B

व्याख्या :— भारती एयरटेल ने भारत में बड़े उद्यमों और स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एसएमई) के ग्राहकों के लिए क्लाउड सॉल्यूशन प्रदान करने के लिए अमेज़न वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) के साथ बहु-वर्षीय रणनीतिक सहयोग समझौते (एससीए) की घोषणा की।

5.) उत्तर रेलवे की पहली व्यापर माला एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली से किस राज्य तक चलती है

[A] गुजरात

[B] हरियाणा

[C] छत्तीसगढ़

[D] त्रिपुरा

Correct Answer :- D

व्याख्या :— उत्तर रेलवे ने त्रिपुरा में जिरानिया के लिए दिल्ली के किशनगंज से अपनी पहली व्यापर माला एक्सप्रेस ट्रेन चलाई। यह छोटे व्यापारियों को कम समय में अपने माल को स्थानांतरित करने में मदद करेगा, लागत प्रभावी, सुविधाजनक और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन का साधन होगा। ट्रेन में 46 वैगन हैं और यह एक एक्सप्रेस सेवा है जहां टुकड़ा-भोजन स्टॉक कम समय में अपने गंतव्य तक पहुंच जाएगा।


6.) किस राज्य सरकार ने लोगों के लिए केंद्रीय और राज्य योजनाओं के प्रभावी और कुशल वितरण के लिए विशिष्ट पहचान पत्र, परिहार पेचन पेट्र्स लॉन्च किया

[A] गुजरात

[B] हरियाणा

[C] छत्तीसगढ़

[D] असम

Correct Answer :- B

व्याख्या :— मनोहर लाल खट्टर, हरियाणा के मुख्यमंत्री ने केंद्र और राज्य की योजनाओं के प्रभावी और कुशल वितरण के लिए टीम CMO (मुख्यमंत्री कार्यालय) द्वारा विकसित राज्य सरकार की एक पहल, परिवार पहचान पत्र (PPP), एक विशिष्ट पहचान पत्र लॉन्च किया। पारदर्शी तरीके से लोगों को।

7.) किस राज्य ने भारत का पहला हिम तेंदुआ संरक्षण केंद्र विकसित करने की योजना बनाई है

[A] अरुणाचल प्रदेश

[B] मध्य प्रदेश

[C] उत्तराखंड

[D] हिमाचल प्रदेश

Correct Answer :- C

व्याख्या :— भारत का पहला हिम तेंदुआ संरक्षण केंद्र उत्तरकाशी जिले के भैरोंघाटी पुल के पास, लंका में स्थापित किया जाना है। उत्तराखंड के केंद्रीय मंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य के वन मंत्री हरक सिंह रावत और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की। संरक्षण केंद्र का। यह उत्तराखंड वन विभाग द्वारा संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के साथ अपनी छह साल की लंबी परियोजना के तहत जीविकोपार्जन, संरक्षण, टिकाऊ उपयोग और उच्च श्रेणी के हिमालयी पारिस्थितिक तंत्र (SECURE) हिमालय की बहाली के हिस्से के रूप में बनाया जाएगा।

8.) भारत-संयुक्त राष्ट्र विकास साझेदारी निधि में भारत द्वारा योगदान की गई राशि कितनी थी

[A] USD 15.46 मिलियन

[B] USD 19.26 मिलियन

[C] USD 11.28 मिलियन

[D] USD 13.71 मिलियन

Correct Answer :- D

व्याख्या :— भारत सरकार (जीओआई) ने सतत विकास और संबंधित परियोजनाओं के लिए अपने 2030 एजेंडा के लिए साथी विकासशील देशों के समर्थन के रूप में भारत-यूएन (संयुक्त राष्ट्र) विकास भागीदारी निधि में 15.46 मिलियन अमरीकी डालर का योगदान दिया है। इस संबंध में, स्थायी मिशन में सामाजिक दूरी के दिशा निर्देशों के तहत आयोजित एक समारोह में संयुक्त राष्ट्र के राजदूत टीएस तिरुमूर्ति को भारत के स्थायी प्रतिनिधि द्वारा संयुक्त राष्ट्र कार्यालय में दक्षिण-दक्षिण सहयोग (UNOSSC) के निदेशक जॉर्ज चेडिएक को USD 15.46 मिलियन का चेक सौंपा गया। भारत के लिए यूएन

9.) किस देश ने 150 वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए महात्मा गांधी के सम्मान में सिक्का जारी करने की योजना बनाई

[A] स्पेन

[B] यूनाइटेड किंगडम

[C] जर्मनी

[D] दक्षिण अफ्रीका

Correct Answer :- B

व्याख्या :— यूनाइटेड किंगडम का रॉयल मिंट, कुछ प्रमुख पीआईओ द्वारा आलोचना के बीच ब्रिटिश मुद्रा पर फीचर करने वाले पहले जातीय अल्पसंख्यक चेहरे के रूप में महात्मा गांधी की याद में एक नए सिक्के के प्रस्ताव पर काम कर रहा है।

10.) इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (eVIN) (5 अगस्त, 2020 तक) कितने राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में शामिल हो गया है

[A] 30

[B] 32

[C] 31

[D] 29

Correct Answer :- B

व्याख्या :— इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (eVIN), जो कुशल वैक्सीन लॉजिस्टिक्स प्रबंधन के लिए उपयोग किया जाता है, 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UTs) में पहुंच गया है और जल्द ही अंडमान और निकोबार के शेष सिक्किम और केंद्र शासित प्रदेशों (UTs) में रोल-आउट किया जाएगा। द्वीप समूह, चंडीगढ़ और एक लद्दाख। वर्तमान में, 22 राज्यों के 585 जिलों में 23,507 कोल्ड चेन पॉइंट और 2 यूटी नियमित रूप से ईवीआईएन तकनीक का उपयोग करते हैं। भारत में टीकाकरण आपूर्ति श्रृंखला प्रणालियों को मजबूत बनाने के उद्देश्य से, eVIN को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के तहत स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) द्वारा लागू किया जा रहा है।



No comments:

Post a Comment

IQBAL SUCCESS CLASSES CENTRE GIDHAUR JAMUI BIHAR