Aug 27, 2020

Date :- 27 August 2020 Current Affair

Hello Friends आप सभी को हमारे ब्लॉग में स्वागत है।
Date :- 27 August 2020 Current Affair


Q 1. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने हाल ही में किस राज्य में 45 नई राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया है?
[A] महाराष्ट्र
[B] मध्य प्रदेश
[C] उत्तर प्रदेश
[D] गुजरात
Correct Answer :- मध्य प्रदेश
व्याख्या :—
नितिन जयराम गडकरी, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने एक आभासी कार्यक्रम के दौरान मध्य प्रदेश (एमपी) में 45 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। उन्होंने यह भी घोषणा की कि मध्य प्रदेश के सड़क क्षेत्र के लिए केंद्रीय सड़क निधि (सीआरएफ) से 7 सौ करोड़ रुपये का उपयोग किया जाएगा।
Q 2. इन बैंकों में से कौन निजी क्षेत्र का बैंक नहीं है ?
[A] जम्मू और कश्मीर बैंक
[B] धनलक्ष्मी बैंक
[C] सिटी यूनियन बैंक
[D] कॉर्पोरेशन बैंक
Correct Answer :- निगम बैंक
व्याख्या :—
कॉर्पोरेशन बैंक का एक सार्वजनिक क्षेत्र की बैंकिंग कंपनी है जिसका मुख्यालय मैंगलोर, भारत में है। दिए गए सभी अन्य विकल्प निजी क्षेत्र के बैंक हैं।
Q 3. NITI Aayog टास्क फोर्स का नेतृत्व करने वाले व्यक्ति का नाम बताइए जिसने गन्ने की कीमतों को चीनी दर से जोड़ने की सिफारिश की थी।
[A] पद्मावती रवि
[B] रवींद्र प्रताप सिंह
[C] वी.के. सारस्वत
[D] रमेश चंद
Correct Answer :- रमेश चंद
व्याख्या :—
NITI की अंतिम रिपोर्ट (नेशनल इंस्टीट्यूशन फ़ॉर ट्रांसफ़ॉर्मिंग इंडिया) Aayog टास्क फ़ोर्स की अगुवाई रमेश चंद, NITI Aayog सदस्य (कृषि), “गन्ना और चीनी उद्योग” ने वित्तीय स्थिति और स्थिरता बनाए रखने के लिए गन्ने की कीमतों को चीनी दर से जोड़ने की सिफारिश की उद्योग और गन्ना किसानों के बकाए को साफ करने के लिए। टास्क फोर्स की इस रिपोर्ट को मार्च 2020 में अंतिम रूप दिया गया और 20 अगस्त को प्रकाशित किया गया। चीनी मिलों को उत्पादन लागत के साथ समर्थन करने के लिए, ब्याज और रखरखाव लागत सहित, रिपोर्ट में न्यूनतम चीनी की कीमत में रु .3 प्रति वर्ष की वृद्धि की सिफारिश की गई है। किलोग्राम।
Q 4. किस देश ने 6 वीं ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता की ?
[A] ब्राज़ील
[B] रूस
[C] भारत
[D] चीन
Correct Answer :- रूस
व्याख्या :—
भारत के केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 6 वें ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रियों की बैठक में भाग लिया।
बैठक में पांच ब्रिक्स देशों, ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के पर्यावरण मंत्रियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भाग लिया। इसकी अध्यक्षता वर्तमान ब्रिक्स राष्ट्रपति रूस ने की थी। भारत 2021 में ब्रिक्स राष्ट्रपति पद ग्रहण करेगा।
Q 5. भारत सरकार ने मुंबई की उपनगरीय रेलवे प्रणाली की गुणवत्ता और सुरक्षा में सुधार के लिए किस बैंक के साथ $ 500 मिलियन के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
[A] एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB)
[B] न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB)
[C] एशियाई विकास बैंक (ADB)
[D] विश्व बैंक (WB)
Correct Answer :- एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB)
व्याख्या :—
मुंबई शहरी परिवहन परियोजना- III के लिए भारत सरकार, महाराष्ट्र सरकार, मुंबई रेलवे विकास निगम (MRVC) और एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (AIIB) के बीच एक ऋण समझौता हुआ। समझौते का उद्देश्य मुंबई, महाराष्ट्र में उपनगरीय रेलवे प्रणाली की नेटवर्क क्षमता, यात्रा समय में कमी और यात्रियों की घातक दुर्घटनाओं, सेवा की गुणवत्ता और सुरक्षा में सुधार करना है। परियोजना की कुल अनुमानित लागत $ 997 मिलियन है, जिसमें से $ 500 मिलियन का एआईआईबी, महाराष्ट्र सरकार द्वारा $ 310 मिलियन और रेल मंत्रालय द्वारा $ 187 मिलियन का वित्तपोषण किया जाएगा। एआईआईबी के ऋण में 5 साल की छूट अवधि और 30 साल की परिपक्वता अवधि है।
Q 6. साबिक रासायनिक संयंत्र जो पूरी तरह से नवीकरणीय शक्ति पर चलने वाला दुनिया का पहला बनने के लिए निर्धारित है, किस देश में स्थित है ?
[A] रूस
[B] स्पेन
[C] जर्मनी
[D] यूनाइटेड किंगडम
Correct Answer :- स्पेन
व्याख्या :—
स्पेन में वैश्विक रासायनिक कंपनी SABIC का पॉली कार्बोनेट संयंत्र दुनिया का पहला बनने वाला है जो पूरी तरह से नवीकरणीय शक्ति पर चलेगा।
रियाद मुख्यालय वाली कंपनी ने इस संबंध में एक बिजली उपयोगिता कंपनी इबरडोला के साथ एक बड़े समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह संयंत्र वर्ष 2024 तक पूरी तरह से चालू होने की उम्मीद है।
Q 7. उस संगठन का पता लगाएं जिसने ऋण और ऋण गारंटी उत्पाद लॉन्च किया है has संरचित वित्त और आंशिक गारंटी कार्यक्रम एनबीएफसी-एमएफआई के लिए ’(विव्रीटी कैपिटल और उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए)।
[A] भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)
[B] भारतीय बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण (IRDAI)
[C] भारत का प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI)
[D] राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD)
Correct Answer :- राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD)
व्याख्या :—
नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने ‘नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों (NBFC) -Micro Finance Institutions (MFI) के लिए’ संरचित वित्त और आंशिक गारंटी कार्यक्रम ‘पेश किया है, जो निर्बाध प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए एक समर्पित ऋण और ऋण गारंटी उत्पाद है COVID-19 महामारी की चपेट में आए ग्रामीण इलाकों में अंतिम मील तक नाबार्ड ने पहल शुरू करने के लिए 14 अगस्त 2020 को विव्रीति कैपिटल और उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जो कि सूक्ष्म वित्त और कम आय वाले घरों में स्थायी वित्त पहुंच को बढ़ाएगा।
Q 8. इन संस्थाओं में से किसने अपने पेमेंट्स बैंक लाइसेंस को सरेंडर किया है ?
[A] चोलामंडलम वितरण सेवाएँ
[B] सूर्य फार्मास्यूटिकल्स
[C] टेक महिंद्रा
[D] उपरोक्त सभी
Correct Answer :- उपरोक्त सभी
व्याख्या :—
चोलामंडलम वितरण सेवा, सन फार्मास्यूटिकल्स और टेक महिंद्रा ने अपने लाइसेंस सरेंडर कर दिए हैं। अब परिचालन में केवल 7 भुगतान बैंक हैं।
Q 9. भारत में किसानों की ऋण योग्यता का उपयोग करने के लिए उपग्रह डेटा का उपयोग करने वाला पहला बैंक कौन सा है?
[A] आईसीआईसीआई बैंक
[B] इंडियन बैंक
[C] एचडीएफसी बैंक
[D] भारतीय स्टेट बैंक
Correct Answer :- आईसीआईसीआई बैंक
व्याख्या :—
आईसीआईसीआई बैंक किसानों की ऋण योग्यता का आकलन करने के लिए उपग्रह डेटा (पृथ्वी अवलोकन उपग्रहों से इमेजरी) का उपयोग करता है। ICICI बैंक भारत का पहला बैंक बन गया है जिसने ऐसी तकनीक का उपयोग करके भूमि, सिंचाई और फसल पैटर्न से संबंधित मापदंडों की एक सरणी को मापने के लिए और किसानों के लिए त्वरित उधार निर्णय लेने के लिए जनसांख्यिकीय और वित्तीय मापदंडों के संयोजन में इसका उपयोग किया है।
Q 10. उस कंपनी का नाम बताइए जिसने ग्राहकों के लिए लक्षित और वैयक्तिकृत ऑफर बनाने के लिए Goals101.ai के साथ भागीदारी की है।
[A] पीछा करना
[B] वीज़ा
[C] मास्टरकार्ड
[D] रूपए
Correct Answer :- मास्टरकार्ड
व्याख्या :—
मास्टरकार्ड ने प्रमुख बैंक-टेक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) कंपनी Goals101.ai के साथ गठबंधन किया है। इस गठजोड़ के माध्यम से, Goals101.ai व्यापारियों और जारीकर्ताओं को बैंक शेयरधारकों के लिए लक्षित और व्यक्तिगत ऑफ़र बनाने के लिए बड़े डेटा, AI और स्वचालन का उपयोग करके जोड़ता है। यह बैंकों को अपने संचार के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है और बैंकिंग अनुभव को अपने ग्राहकों के लिए अधिक व्यक्तिगत, वास्तविक समय और प्रासंगिक बनाता है। इस साझेदारी के माध्यम से, मास्टरकार्ड और गोलस101.ई एक संप्रदाय का शुभारंभ करेंगे

No comments:

Post a Comment

IQBAL SUCCESS CLASSES CENTRE GIDHAUR JAMUI BIHAR