Jul 17, 2020

Date :- 17 July 2020 Current Affair

IQBAL SUCCESS CLASSES CENTRE GIDHAUR JAMUI BIHAR
Google Search
http://iqbalsuccessclassescentre.blogspot.com
Date :- 17 July 2020 Current Affair
Q 1. कौन भारतीय हाल ही में, वॉन कर्मन पुरस्कार-2020 के लिए चुने गये है ?
(A) एम. चन्द्रकला
(B) जे. कर्मपाल
(C) के. सिवन
(D) बी. चड्डा
Correct Answer :- के. सिवन
टिप्पणियाँ:–
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख कैलाशवडिवु शिवन को इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ एस्ट्रोनॉटिक्स (IAA) के वॉन कर्मन पुरस्कार 2020 के लिए चुना गया किया है। वॉन कर्मन पुरस्कार को IAA के सर्वोच्च सम्मान के रूप में जाना जाता है। डॉ के. शिवन को मार्च 2021 में पेरिस फ्रांस में इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
Q 2. वीजा, भुगतान प्रौद्योगिकी के एक वैश्विक नेता ने उपभोक्ताओं को एक घर्षण रहित अनुभव प्रदान करने के लिए बैंक के कार्डधारकों के लिए “वीज़ा सिक्योर” लॉन्च करने के लिए किस बैंक के साथ करार किया है ?
(A) फेडरल बैंक
(B) कोटक महिंद्रा बैंक
(C) यस बैंक
(D) एक्सिस बैंक
Correct Answer :- फेडरल बैंक
टिप्पणियाँ:–
वीजा, भुगतान प्रौद्योगिकी के एक वैश्विक नेता ने उपभोक्ताओं को एक घर्षण रहित अनुभव प्रदान करने के लिए बैंक के कार्डधारकों को “वीजा सुरक्षित” लॉन्च करने के लिए फेडरल बैंक के साथ करार किया है।
Q 3. किस राज्य को हाल ही में, ‘एलिट्स एक्सीलेंस अवार्डस 2020’ से सम्मानित किया गया है ?
(A) पंजाब
(B) छत्तीसगढ़
(C) हरियाणा
(D) झारखण्ड
Correct Answer :- छत्तीसगढ़
टिप्पणियाँ:–
छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी सुराजी गांव योजना और अन्य फ्लैगशिप योजनाओं की मोनिटरिंग के लिए तैयार की गई – मुख्यमंत्री दपर्ण वेबसाईट एवं मोबाईल एप को राष्ट्रीय स्तर पर ‘एलिट्स एक्सीलेंस अवार्डस-2020 (Elites Excellence Awards-2020)’ से नवाजा गया है। पाठकों को बता दे की छत्तीसगढ़ राज्य को यह सम्मान भारत के प्रतिष्ठित आईटी संस्थान एलिट्स टेक्नोमीडिया, नई दिल्ली ने ‘डिजिटल इंडिया पहल’ के अंतर्गत प्रदान किया है।
Q 4. केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, कौन सा देश 2019-20 में लगातार दूसरे वित्तीय वर्ष में भारत का शीर्ष व्यापारिक भागीदार बना हुआ है ?
(A) चीन
(B) रूस
(C) फ्रांस
(D) संयुक्त राज्य अमेरिका
Correct Answer :- संयुक्त राज्य अमेरिका
टिप्पणियाँ:–
केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका 2019-20 में लगातार दूसरे वित्तीय वर्ष में भारत का शीर्ष व्यापारिक भागीदार बना रहा
Q 5. किस भारतीय राज्य ने कुत्तों के मांस की बिक्री और कुत्तों के व्यावसायिक आयात और व्यापार पर प्रतिबंध लगा दिया है ?
(A) असम
(B) नागालैंड
(C) अरुणाचल प्रदेश
(D) गुजरात
Correct Answer :- नागालैंड
टिप्पणियाँ:–
नागालैंड की राज्य सरकार ने कुत्ते के मांस की बिक्री और कुत्तों के व्यावसायिक आयात और व्यापार पर प्रतिबंध लगा दिया है।
कई पशु अधिकार कार्यकर्ता राज्य में कुत्ते के मांस की खपत का विरोध कर रहे हैं। इससे पहले, दीमापुर का, पशु बाजार ’, जो कुत्ते का मांस बेचता है, कई पशु कार्यकर्ताओं द्वारा उजागर किया गया था। पके और बिना पके हुए कुत्ते के मांस की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध है।
Q 6.Compet गेटिंग कॉम्पिटिटिव: ए प्रैक्टिशनर गाइड फॉर इंडिया ’नामक पुस्तक को किसने लिखा है ?
(A) आर सी भार्गव
(B) मोहित बर्मन
(C) जगदीश खट्टर
(D) सुनील दुग्गल
Correct Answer :- आर सी भार्गव
टिप्पणियाँ:–
पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी और मारुति सुजुकी के वर्तमान अध्यक्ष आर सी भार्गव ने A गेटिंग कॉम्पिटिटिव: ए प्रैक्टिशनर गाइड फॉर इंडिया ’शीर्षक से पुस्तक लिखी है।
आर सी भार्गव ने अपनी पुस्तक में, एक उद्योग के नेता के रूप में 60 से अधिक वर्षों के अपने अनुभव की व्याख्या की है। उन्होंने विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी देश बनाने के लिए व्यावहारिक समाधान भी दिए हैं।
Q 7. निम्नलिखित में से कौन सी दुनिया की सबसे सस्ती COVID-19 परीक्षण किट है ?
(A) TRAUMATIZED
(B) Corosure
(C) मैबल्स स्वैब
(D) CovidTest किट
Correct Answer :- मैबल्स स्वैब
टिप्पणियाँ:–
श्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री और संजय धोत्रे, राज्य मंत्री एचआरडी ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (आईआईटी-दिल्ली) द्वारा विकसित एक कम लागत वाली COVID-19 परीक्षण “बंद” का शुभारंभ किया।
Q 8. ________ ने COVID-19 नवीन समाधानों के साथ स्टार्टअप्स का समर्थन करने और COVID-19 महामारी से निपटने के लिए अन्य मंत्रालयों और भागीदारों के साथ साझेदारी की है ?
(A) RBI
(B) DRDO
(C) AIM
(D) इनवेस्ट इंडिया
Correct Answer :- AIM
टिप्पणियाँ:–
NITI Aayog के प्रमुख अटल इनोवेशन मिशन (AIM) ने अन्य मंत्रालयों और भागीदारों के साथ COVID-19 इनोवेटिव सॉल्यूशंस के साथ स्टार्टअप्स का समर्थन करने और COVID-19 महामारी से निपटने के लिए साझेदारी की है। इस कदम का उद्देश्य देश भर में उद्यमशीलता की भावना को ऊंचा रखना है, क्योंकि कोरोनोवायरस महामारी और आर्थिक शटडाउन विश्व अर्थव्यवस्था पर एक गंभीर प्रहार से निपट रहे हैं।
Q 9.Who ने पोलैंड का 2020 का राष्ट्रपति चुनाव जीता ?
(A) रफाल ट्रज़स्कोस्की
(B) अन्द्रेज दूदा
(C) Mateusz Morawiecki
(D) जरासॉलाव काज़ीस्की
Correct Answer :- अन्द्रेज दूदा
टिप्पणियाँ:–
पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेजेज डूडा ने 12 जुलाई 2020 को पोलैंड के 2020 राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की। उन्होंने एक और पांच साल का पद हासिल किया है। एंडरेज डूडा का वर्तमान कार्यकाल 6 अगस्त 2020 को समाप्त होगा।
Q 10.भारतीय सेना को RQ-11 UAV के _________ टुकड़े प्राप्त करने हैं ?
(A) 100
(B) 200
(C) 350
(D) 500
Correct Answer :- 200
टिप्पणियाँ:–
भारतीय सेना RQ-11 UAV के 200 टुकड़े हासिल करने के लिए तैयार है। आरक्यू -11 यूएवी 500 फीट की ऊंचाई पर 10 किलोमीटर तक उड़ान भर सकता है और 95 किमी प्रति घंटे तक की गति कर सकता है। यह पैदल सेना के सैनिकों को आगे युद्ध थिएटर की टोह लेने और दुश्मन सैनिकों की नियुक्ति में मदद करेगा।

No comments:

Post a Comment

IQBAL SUCCESS CLASSES CENTRE GIDHAUR JAMUI BIHAR