Aug 4, 2020

Current Affairs 04 August 2020 in Hindi


टॉपिक-Current अफेयर्स 04  अगसट 2020
Q1. भारत सरकार के डिजिटल इंडिया पहल के तहत पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने “MoES-KRCNet” लॉन्च किया है। KRCNet के लिए खड़ा है ?
[A] ज्ञान आरक्षण केंद्र नेटवर्क
[B] ज्ञान पुनरुत्थान केंद्र नेटवर्क
[C] नॉलेज रिकॉर्ड सेंटर नेटवर्क
[D] नॉलेज रिसोर्स सेंटर नेटवर्क
Correct Answer :- नॉलेज रिसोर्स सेंटर नेटवर्क
टिप्पणियाँ:—
भारत सरकार के डिजिटल इंडिया पहल के तहत पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने “एमओईएस-नॉलेज रिसोर्स सेंटर नेटवर्क (KRCNet)” लॉन्च किया है।
Q 2. ग्लोबल इन्वायरमेंट फैसिलिटी (GEF) द्वारा वित्तपोषित ग्रीन-एग्रीकल्चर प्रोजेक्ट किस राज्य में शुरू किया गया था ?
[A] मध्य प्रदेश
[B] ओडिशा
[C] मिजोरम
[D] राजस्थान
Correct Answer :- मिजोरम
टिप्पणियाँ:—
ग्रीन-एग्रीकल्चर (Green-Ag), ग्लोबल एनवायरनमेंट फैसिलिटी (GEF) द्वारा वित्त पोषित एक परियोजना मिजोरम, भारत में शुरू की गई थी। इसे मिजोरम के कृषि मंत्री सी लालरिन्सांगा ने लॉन्च किया था। मिजोरम उन 5 राज्यों में पहले स्थान पर है जहां इस परियोजना को लागू किया जाना है। अन्य राज्य मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान और उत्तराखंड हैं। परियोजना में दो जिलों लुंगलेई और ममित, मिजोरम में भूमि शामिल है, जिसमें डेंपा टाइगर रिजर्व और थोरंगट्लंग वन्यजीव अभयारण्य शामिल हैं।
Q 3. इंग्लैंड के उस क्रिकेटर का नाम बताइए जो टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के 7 वें गेंदबाज बन गए हैं ?
[A] मोंटी पनेसर
[B] स्टुअर्ट ब्रॉड
[C] जॉनी बेयरस्टो
[D] बेन स्टोक्स
Correct Answer :- स्टुअर्ट ब्रॉड
टिप्पणियाँ:—
इंग्लैंड के क्रिकेटर, स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के 7 वें गेंदबाज बन गए।
Q 4. हाल ही में, भारत की प्रथम सौर ऊर्जा संचालित नौका ने ‘गुस्ताव ट्रवे अवार्ड’ जीता है, जिसका नाम है ?
[A] रॉबिन
[B] आदित्य
[C] इंडिक
[D] तेज
Correct Answer :- आदित्य
टिप्पणियाँ:—
नवलत बोट्स की आदित्य, एक सौर उर्जा-संचालित यात्री नौका है जो इलेक्ट्रिक समुद्री प्रणोदन के भविष्य की सर्वश्रेष्ट कहानियों में से एक है। यह फेरी केरल राज्य जल परिवहन विभाग (KSWTD) की है और जो जनवरी 2017 से अलप्पुझा जिले में वैक्कोम-थ्वानक्वाक्वाडु मार्ग पर चल रही है।
Q 5. अकोला कहाँ स्थित है ?
[A] Maharashtra
[B] मध्य प्रदेश
[C] Uttar प्रदेश
[D] Uttarakhand
Correct Answer :- Maharashtra
टिप्पणियाँ:—
अकोला मध्य भारत में महाराष्ट्र राज्य में विदर्भ क्षेत्र का एक शहर है। यह विदर्भ में तीसरा सबसे बड़ा शहर है, जो राज्य की राजधानी मुंबई से लगभग 290 मील दूर और दूसरी राजधानी नागपुर से 140 मील पश्चिम में स्थित है।
Q 6.अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने टोक्यो ओलंपिक को जुलाई 2021 में स्थानांतरित कर दिया। IOC का मुख्यालय किस देश में है ?
[A] ग्रीस
[B] स्विट्जरलैंड
[C] इटली
[D] संयुक्त राज्य अमेरिका
Correct Answer :- स्विट्जरलैंड
टिप्पणियाँ:—
2019 में ओलंपिक खेलों की 125 वीं वर्षगांठ पर, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने औपचारिक रूप से स्विट्जरलैंड के लुसाने में अपना नया मुख्यालय खोला।
आईओसी को हाल ही में टोक्यो ओलंपिक के रूप में देखा गया था, जिसे इस जुलाई में आयोजित किया जाना था, जिसे 23 जुलाई से 8 अगस्त, 2021 में आयोजित किया गया था। आईओसी ने यह भी घोषणा की कि पैरालंपिक खेलों का
Q 7. Organization ईस्ट एशिया एंड पैसिफिक इन द टाइम ऑफ कोविद -19 ’शीर्षक की रिपोर्ट किस वैश्विक संगठन द्वारा जारी की गई है ?
[A] विश्व बैंक
[B] एशियाई विकास बैंक
[C] अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष
[D] संयुक्त राष्ट्र
Correct Answer :- विश्व बैंक
टिप्पणियाँ:—
विश्व बैंक के अप्रैल 2020 के अपडेट के अनुसार, ‘ईस्ट एशिया एंड पैसिफिक इन द टाइम ऑफ कोविद -19’ शीर्षक से, यह अनुमान लगाया गया है कि पूर्वी एशिया और प्रशांत में लगभग 11 मिलियन लोग गरीबी से प्रभावित होंगे। कोरोनावाइरस महामारी।
विश्व बैंक ने पहले अनुमान लगाया है कि लगभग 35 मिलियन लोग 2020 में पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्र में गरीबी से बचेंगे।
Q 8._________ ने एक उदाहरण के रूप में एक अनुकूली रणनीति और COVID-19 के प्रारंभिक चरण का उपयोग करके उपन्यास परीक्षणों को स्केल करने के लिए एक मॉडल विकसित किया ?
[A] JNCASR
[B] IISc
[C] IIT-कानपुर
[D] A और BCorrect
Correct Answer :- A और BCorrect
टिप्पणियाँ:—
जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च (JNCASR) के वैज्ञानिकों, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार और भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) के तहत, एक अनुकूली रणनीति और प्रारंभिक का उपयोग करके उपन्यास परीक्षणों को स्केल करने के लिए एक मॉडल विकसित किया है। एक उदाहरण के रूप में COVID -19 का चरण।
Q 9. भारत सरकार ने हाल ही में किस देश के साथ, महत्वपूर्ण चिकित्सा आपूर्ति के लिए “कार्गो एयर-ब्रिज” की स्थापना की है?
[A] श्रीलंका
[B] नेपाल
[C] चीन
[D] बांग्लादेश
Correct Answer :- चीन
टिप्पणियाँ:—
भारत सरकार ने हाल ही में भारत और चीन के बीच “कार्गो एयर-ब्रिज” की स्थापना की घोषणा की है।
यह एयर ब्रिज दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण चिकित्सा आपूर्ति के परिवहन के लिए नियमित कार्गो उड़ानों का उपयोग करता है। यह पहल 3 अप्रैल से एयर इंडिया द्वारा संचालित है। यह केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ‘लाइफलाइन उदान’ पहल के तहत लागू किया गया है।
Q 10. भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए मोबाइल एप्लिकेशन का क्या नाम है, जिससे लोगों को कोरोनोवायरस संक्रमण के जोखिम का आकलन करने में सक्षम बनाया गया है?
[A] भारत कोरोना
[B] भारत लड़ता है
[C] आरोग्य सेतु
[D] कोविद भारत
Correct Answer :- आरोग्य सेतु
टिप्पणियाँ:—
भारत सरकार ने हाल ही में ‘आरोग्य सेतु’ नाम से एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है, जिससे लोगों को कोरोनरी वायरस के संक्रमण के जोखिम का आकलन करने में मदद मिलेगी।
ऐप एक सार्वजनिक-निजी साझेदारी मोड में बनाया गया है और इसे Google Play Store और Apple Store दोनों पर लॉन्च किया गया है। ऐप ब्लूटूथ तकनीक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके अपनी बातचीत के आधार पर किसी व्यक्ति के जोखिम का आकलन करता है। ऐप अन्य डिवाइसों का पता लगाएगा जिनके पास उसी ऐप को इंस्टॉल किया गया है।

No comments:

Post a Comment

IQBAL SUCCESS CLASSES CENTRE GIDHAUR JAMUI BIHAR