Aug 17, 2020

Current Affairs 17th August 2020 in Hindi

Hello My Dear Friend


Current Affairs 17th August 2020 in Hindi

Add cagption
Add cagption


1.)भारत का सबसे गहरा भूमिगत रेल वेंटिलेशन शाफ्ट किस मेट्रो रेल निगम द्वारा पूरा किया गया है

[A] कोलकाता मेट्रो

[B] मुंबई मेट्रो

[C] चेन्नई मेट्रो

[D] बेंगलुरु मेट्रो

Answer :- A

व्याख्या:- —– हाल ही में, भारत का सबसे गहरा भूमिगत रेल वेंटिलेशन शाफ्ट, जो कोलकाता की ईस्ट-वेस्ट मेट्रो लाइन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, पूरा हो चुका है। भूमिगत रेल वेंटिलेशन शाफ्ट 15 मंजिला इमारत के बराबर है। भूमिगत रेल वेंटिलेशन शाफ्ट, जो 43.5 मीटर गहरा है, कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (KMRC) और एक निजी इंजीनियरिंग फर्म, एफकॉन द्वारा संयुक्त रूप से पूरा किया गया था।

2.) बौद्धिक रूप से अक्षम बच्चों को सशक्त बनाने के लिए अबू धाबी के ताज राजकुमार ने कितनी राशि ली थी

[A] USD 35 मिलियन

[B] USD 10 मिलियन

[C] USD 25 मिलियन

[D] USD 15 मिलियन

Answer :- C

व्याख्या:- —– यूनिफाइड चैंपियन स्कूल (यूसीएस) दुनिया भर के कार्यक्रम के तहत, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने यूसीएस (विशेष ओलंपिक द्वारा शुरू की गई एक पहल) का विस्तार करने के लिए यूएसडी, मिस्र, मिस्र को 6 मिलियन अमरीकी डालर का भुगतान किया है। , पाकिस्तान, रोमानिया और रवांडा बौद्धिक रूप से अक्षम बच्चों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से। 4 साल की परियोजना भारत में 12 राज्यों में 120 यूसीएस बनाएगी, जो भारतीय शिक्षा प्रणाली को अधिक समावेशी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

3.) पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने छात्रों के लिए निम्नलिखित में से कौन सा प्रदान करने के लिए Smart पंजाब स्मार्ट कनेक्ट योजना ’शुरू की

[A] जलाने

[B] फ्री इंटरनेट

[C] टेलीविजन

[D] स्मार्ट फोन

Answer :- D

व्याख्या:- —– 12 अगस्त 2020 को, अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस और जन्माष्टमी के अवसर पर, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने “पंजाब स्मार्ट कनेक्शन योजना” की शुरुआत की। 12 वीं कक्षा के छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए 92 करोड़ रुपये और उन्होंने 6 छात्रों को स्मार्टफोन भी सौंपे।

4.) गंगाधरमेहर लिफ्ट नहर प्रणाली के कार्यान्वयन के लिए किस राज्य मंत्रिमंडल ने वित्तीय बोली को मंजूरी दी है

[A] असम

[B] बिहार

[C] झारखंड

[D] ओडिशा

Answer :- D

व्याख्या:- —– 12 अगस्त, 2020 को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता वाली ओडिशा कैबिनेट ने अपने कोरापुट, मलकानगिरी, मयूरभंज, बालासोर, गजपति और कटक जिलों में 800.27 करोड़ की चार मेगा पेयजल परियोजनाओं को मंजूरी दी। इन परियोजनाओं से इन जिलों के 911 गांवों में 6.07 लाख अतिरिक्त आबादी को पीने का पानी मिलेगा। इसने गंगाधर मेहर लिफ्ट नहर प्रणाली के कार्यान्वयन के लिए 1138.63 करोड़ रुपये की वित्तीय बोली को भी मंजूरी दी, जो एक महत्वाकांक्षी परियोजना है, जिसका उद्देश्य बारगढ़ जिले में बीजापुर क्षेत्रों में लगभग 25,600 हेक्टेयर के सूखा-ग्रस्त क्षेत्रों को सुनिश्चित सिंचाई प्रदान करना है।

5.) किस राज्य के मंत्रिमंडल ने एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है जो COVID-19 नियमों के उल्लंघनकर्ताओं के लिए जुर्माना बढ़ाएगा

[A] ओडिशा

[B] बिहार

[C] छत्तीसगढ़

[D] हरियाणा

Answer :- A

व्याख्या:- —– ओडिशा के राज्य मंत्रिमंडल ने एक प्रस्ताव को मंजूरी दी जो COVID-19 नियमों के उल्लंघनकर्ताओं के लिए जुर्माना बढ़ाएगा। राज्य मंत्रिमंडल ने एक अध्यादेश पारित करके, ओडिशा राज्य को अपने आवेदन में, महामारी रोग अधिनियम 1897 में आवश्यक संशोधनों को प्रभावी करने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है।


6.) किस राज्य सरकार ने देश का पहला इलेक्ट्रिक वाहन पार्क शुरू करने की योजना बनाई है

[A] तमिलनाडु

[B] उत्तराखंड

[C] आंध्र प्रदेश

[D] गुजरात

Answer :- A

व्याख्या:- —– तमिलनाडु इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादन इको-सिस्टम के लिए विशेष रूप से एक पार्क स्थापित करने की योजना बना रहा है। यह देश का पहला इलेक्ट्रिक वाहन पार्क होगा। राज्य ईवी सेगमेंट में लगभग 50,000 करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रख रहा है और ईवी स्पेस में निवेश को आकर्षित करने के लिए कई प्रोत्साहन की घोषणा की है।

7.) भारत COVID-19 प्रतिक्रिया के लिए एंटीगुआ और बारबुडा को 1 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता प्रदान करता है। एंटीगुआ और बारबुडा की राजधानी क्या है

[A] कास्टिज

[B] सेंट जॉन्स

[C] बैसटरर

[D] पोर्ट लुइस

Answer :- B

व्याख्या:- —– COVID-19 के प्रसार में भारत के प्रयासों के एक हिस्से के रूप में, भारत ने वैश्विक COVID-19 महामारी का मुकाबला करने और अपनी स्वास्थ्य अवसंरचना और क्षमता और पूंजी में सुधार के लिए एंटीगुआ और बारबुडा की सरकार को 1 मिलियन USD की सहायता दी। एंटीगुआ और बारबुडा की मुद्रा क्रमशः सेंट जॉन एंड ईस्ट कैरेबियन डॉलर हैं।

8.) कटरा से दिल्ली एक्सप्रेस रोड कॉरिडोर किस वर्ष तक पूरा होने की उम्मीद

[A]2021

[B] 2024

[C] 2023

[D] 2022

Answer :- C

व्याख्या:- —– प्रथम-अपनी तरह का कटरा (जम्मू और कश्मीर का केंद्र शासित प्रदेश) -दिल्ली एक्सप्रेस रोड कॉरिडोर का काम शुरू हो गया है और यह 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है। इसकी घोषणा केंद्रीय क्षेत्र विकास मंत्री (M-DoNER) ने की थी ), डॉ। जितेंद्र सिंह। एक्सप्रेस कॉरिडोर से कटरा और दिल्ली के बीच यात्रा का समय लगभग साढ़े छह घंटे कम होने की उम्मीद है, परियोजना का कुल परिव्यय रु। 35, 000 करोड़।

9.) सर्वोच्च न्यायालय की तीन-न्यायाधीशों की पीठ का नेतृत्व कौन करता है जिसने यह निर्णय दिया कि बेटियों को पूर्वव्यापी प्रभाव के साथ संपत्ति विरासत में प्राप्त करने का समान अधिकार है

[A] न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा

[B] जस्टिस दीपकमिस्रा

[C] जस्टिस इंदु मल्होत्रा

[D] जस्टिस विनीत सरन

Answer :- A

व्याख्या:- —– गोरूमाराएनपीईएन, सुप्रीम कोर्ट (एससी) के तीन-न्यायाधीश बेंच द्वारा पारित निर्णायक फैसले के अनुसार, हिंदू उत्तराधिकार (संशोधन) अधिनियम, 2005 के अनुसार जस्टिस एस अब्दुल नाज़ेर और मुकेशकुमाररसिकभाई शाह के शामिल हैं, बेटियों की बेटियां होंगी 1956 में कानून के संहिताकरण से पिता, दादा और परदादा के गुणों में बेटों के समान समान अधिकार, अर्थात यह पूर्वव्यापी प्रभाव होगा।

10.) मोइरा केला, हरमलचैलिए और खाज किस राज्य को हाल ही में जीआई टैग मिला है

[A] महाराष्ट्र

[B] कर्नाटक

[C] गोवा

[B] गुजरात

Answer :- C

व्याख्या:- —– चेन्नई (तमिलनाडु) में मुख्यालय वाले भौगोलिक संकेतक रजिस्ट्री ने गोवा के हरमलहिलिज़ को भौगोलिक संकेत (जीआई) प्रदान किए, जो केवल हरमल गांव और पेरेनम तालुका के निकटवर्ती क्षेत्रों (विशेष रूप से अरामबोल के तटीय गांव में), मोयरा केलों, एक अद्वितीय केले के रूप में उगाए जाते हैं। Bardez तालुका और Bicholim तालुका और खाजे के मोइरा गांव में, पारंपरिक राज्य मीठा। खाजे को कक्षा -30 में गिरने वाले खाद्य पदार्थों और कक्षा -31 के तहत मोइरा केला में जीआई टैग मिला।

No comments:

Post a Comment

IQBAL SUCCESS CLASSES CENTRE GIDHAUR JAMUI BIHAR