Aug 16, 2020

Current Affairs 16 August 2020 in Hindi

Hello Dear My Friends


Current Affairs 16 August 2020 in Hindi

1.)बौद्धिक रूप से अक्षम बच्चों को सशक्त बनाने के लिए अबू धाबी के ताज राजकुमार ने कितनी राशि ली थी

[A] USD 35 मिलियन

[B] USD 25 मिलियन

[C] USD 50 मिलियन

[D] USD 15 मिलियन

Answer :- B

व्याख्या:- —– यूनिफाइड चैंपियन स्कूल (यूसीएस) दुनिया भर के कार्यक्रम के तहत, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने यूसीएस (विशेष ओलंपिक द्वारा शुरू की गई एक पहल) का विस्तार करने के लिए यूएसडी, मिस्र, मिस्र को 6 मिलियन अमरीकी डालर का भुगतान किया है। , पाकिस्तान, रोमानिया और रवांडा बौद्धिक रूप से अक्षम बच्चों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से। 4 साल की परियोजना भारत में 12 राज्यों में 120 यूसीएस बनाएगी, जो भारतीय शिक्षा प्रणाली को अधिक समावेशी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

2.) पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने छात्रों के लिए निम्नलिखित में से कौन सा प्रदान करने के लिए ‘पंजाब स्मार्ट कनेक्ट योजना’ शुरू की

[A] जलाने

[B] फ्री इंटरनेट

[C] टेलीविजन

[D] स्मार्ट फोन

Answer :- D

व्याख्या:- —– 12 अगस्त 2020 को, अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस और जन्माष्टमी के अवसर पर, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने “पंजाब स्मार्ट कनेक्शन योजना” की शुरुआत की। 12 वीं कक्षा के छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए 92 करोड़ रुपये और उन्होंने 6 छात्रों को स्मार्टफोन भी सौंपे।

3.) उस राज्य का पता लगाएं, जिसने युवाओं को नरम ऋण और सब्सिडी प्रदान करने के लिए S कर्म सथिपरकल्पा ’योजना शुरू की है

[A] पश्चिम बंगाल

[B] तमिलनाडु

[C] कर्नाटक

[D] केरल

Answer :- A

व्याख्या:- —– अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2020 के अवसर पर, पश्चिम बंगाल सरकार ने athi कर्म संथाप्रकल्प ’योजना शुरू की, जिसके तहत 1 लाख बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें नरम ऋण और सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यह योजना युवाओं को सशक्त बनाती है।

4.) महिलाओं के लिए स्थायी आजीविका सुनिश्चित करने के लिए किस राज्य सरकार द्वारा “वाईएसआर च्युतथा” योजना शुरू की गई थी

[A] तेलंगाना

[B] तमिलनाडु

[C] आंध्र प्रदेश

[D] केरल

Answer :- C

व्याख्या:- —– आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने 4 साल तक प्रति वर्ष 1787 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करके महिलाओं की सतत आजीविका सुनिश्चित करने के लिए “वाईएसआर च्युतथा” योजना शुरू की।

5.) RBI ने 30 जून 2021 से सिस्टम आधारित परिसंपत्ति वर्गीकरण को लागू करने के लिए शहरी सहकारी बैंकों (UCB) को 31 मार्च 2020 तक ______ या उससे अधिक की संपत्ति के साथ अनिवार्य किया है।

[A] 3,000 करोड़ रु

[B] 1,500 करोड़ रु

[C] 2,000 करोड़ रु

[D] 2,500 करोड़ रु

Answer :- C

व्याख्या:- —– भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने शहरी सहकारी बैंकों (UCB) को 30 जून 2021 से सिस्टम आधारित परिसंपत्ति वर्गीकरण को लागू करने के लिए 31 मार्च, 2020 तक 2,000 करोड़ रुपये या उससे अधिक की संपत्ति के साथ अनिवार्य किया है। UCBs की कुल संपत्ति होने के लिए 31 मार्च, 2020 तक 1000 करोड़ रुपये या उससे अधिक, लेकिन 2000 करोड़ रुपये से कम है और “प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंकों (यूसीबी) – ए ग्रेडेड अप्रोच” के लिए व्यापक साइबर सुरक्षा ढांचे पर स्तर III या स्तर IV के तहत स्व-मूल्यांकन किया गया है: इसे 30 सितंबर, 2021 से लागू करने का आदेश दिया गया।

6.) किस बैंक ने अपने 1 स्वतंत्र क्रेडिट कार्ड के समर्थन लॉन्च के लिए फिशर के साथ भागीदारी की है

[A] फेडरल बैंक

[B] एक्सिस बैंक

[C] यस बैंक

[D] इंडसइंड बैंक

Answer :- A

व्याख्या:- —– फेडरल बैंक ने फेडरल बैंक क्रेडिट कार्ड, उनके 1 स्वतंत्र क्रेडिट कार्ड के लॉन्च का समर्थन करने के लिए अपने एंड-टू-एंड कार्ड जारी करने और प्रसंस्करण चक्र के डिजिटलीकरण को सक्षम करने के लिए फिशर, इंक के साथ भागीदारी की है। फेडरल बैंक भी Fiserv से संबंधित परिचालन प्रक्रियाओं को आउटसोर्स करेगा।

7.) गोवा सरकार ने किस भाषा में व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए GIZ इंडिया और सीमेंस के साथ त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं

[A] मंदारिन

[B] जर्मन

[C] कोरियाई

[D] स्पेनिश

Answer :- B

व्याख्या:- —– गोवा सरकार ने गोवा के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में विश्व स्तर की जर्मन दोहरी व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण (वीईटी) प्रदान करने के लिए भारत के सीमेंस लिमिटेड और ड्यूश गेस्सचैफ्टफायरइंटरनेशलेज़ुसमेनारबिट (जीआईजेड) के साथ एक त्रिपक्षीय ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। यह राज्य सरकार, उद्योग और गोवा में कौशल प्रशिक्षण के लिए एक अंतरराष्ट्रीय विकास के बीच अपनी तरह का पहला सहयोग है।

8.) किस देश ने-एरो -2 ’नामक बैलिस्टिक मिसाइल इंटरसेप्टर का परीक्षण किया है

[A] कुवैत

[B] ईरान

[C] यूएई

[D] इज़राइल

Answer :- D

व्याख्या:- —– इज़राइल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने घोषणा की कि इज़राइल ने अपने उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली, बैलिस्टिक मिसाइल इंटरसेप्टर, जो कि विभिन्न मिसाइलों का सामना करने के लिए बनाया गया शीर्ष स्तरीय एकीकृत इज़राइली ढाल के रूप में कार्य करता है, का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है, जिसके सहारे बनाया गया था संयुक्त राज्य अमेरिका। एरो 2 एक बहुस्तरीय प्रणाली है जिसे इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज और बोइंग, अमेरिका स्थित उद्योग द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया है।

9.) ट्रांजिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट (TESS) ने हाल ही में 66 नए एक्सोप्लैनेट्स खोजे हैं। TESS किस अंतरिक्ष एजेंसी से संबंधित है

[A] जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA)

[B] राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष प्रशासन (नासा)

[C] केंद्र राष्ट्रीय d’étudesspatiales (CNES)

[D] भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO)

Answer :- B

व्याख्या:- —– रोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के ट्रांसोपिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट (TESS) ने दो साल के सर्वेक्षण के दौरान 75% तारों वाले आकाश की इमेजिंग का अपना प्राथमिक मिशन पूरा किया और सौर प्रणाली से परे 66 नए एक्सोप्लैनेट्स पाए, और जिन पर लगभग 2100 उम्मीदवार खगोलविद दूसरों के बीच पुष्टि करने के लिए काम कर रहे हैं।

10.) उस देश का नाम बताइए जो AI आधारित तकनीक और उच्च अंत उपकरण एम्स दिल्ली के साथ साझा करता है

[A] जॉर्डन

[B] मिस्र

[C] सीरिया

[D] इज़राइल

Answer :- D

व्याख्या:- —– चल रहे कोविद -19 महामारी से लड़ने के लिए इज़राइल-भारत सहयोग के हिस्से के रूप में, इज़राइल ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), दिल्ली, भारत के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित तकनीक और उच्च अंत उपकरण साझा किए हैं। भारत में इज़राइल के राजदूत डॉ। रॉन मलका ने संजय भट्टाचार्य, सचिव (कौंसुलर और डायस्पोरा) मंत्रालय की उपस्थिति में AIIMS के निदेशक DrRandeepGuleria को ‘अत्याधुनिक कृत्रिम बुद्धिमत्ता-आधारित तकनीक और उच्च-अंत उपकरण’ सौंपे। 12 अगस्त, 2020 को आयोजित एक कार्यक्रम में विदेश मंत्रालय के।


No comments:

Post a Comment

IQBAL SUCCESS CLASSES CENTRE GIDHAUR JAMUI BIHAR