Aug 15, 2020

Selfi ne barbad kar diya hai


सेल्फी ने तो वर्बाद कर दिया है
ये Emotional Story in Hindi Language आज के युग की सबसे बड़ी बीमारी “Selfie” पर आधारित है. तो आईये पढ़े है ये इमोशनल स्टोरी:
सोनिया की बेटी रिया का आज तीसरा जन्म दिन था. आस पास के सभी पडोसी और कुछ रिश्तेदार भी आये थे. जैसे ही केक आया तभी केक के चार-पांच फोटो खींच लिए गए. रिया किसी को केक खिलाती इससे पहले और चार-पांच फोटो खींचे, मुंह खुला रह गया सबका. जब केक मुंह में गया फिर कुछ पिक्स क्लिक हुई. उधर रिश्तेदार भी अपनी-अपनी सेल्फी लेने में व्यस्त थे.
कोई बात नहीं माहौल में, सभी सेल्फी लेने में व्यस्त है. ऐसा लग रहा था जैसे सभी अपनी लाइफ सोशल मीडिया पर जी रहे थे.
मेरी फ्रेंड ऋतू की शादी थी. हर रस्म में वो फोटो खिंचवाने में व्यस्त रही, उसे ये भी नहीं पता चला की कौन आया और कौन गया. अपनी मेमोरी के लिए कुछ पिक्स निकलना तो ठीक है लेकिन रस्मो का पता भी ना चले, ये तो गलत बात है.
आजकल लोग वर्तमान के पल को ना जीकर सोशल मीडिया के लिए पिक्स निकालने में लगे है. ऐसा लगता है जैसे ज़िन्दगी तो बस फोटो निकलने के लिए रह गयी. कई फोटोस तो हम देखते भी नहीं लेकिन हम उस पल को पूरी तरह खो देते है.
चाहे कोई पार्टी हो या कोई पिकनिक, बस सेल्फिएस लेनी है ताकि सोशल मीडिया पर दिखा सके. आजकल लोगों को इसी में आनंद मिलता है.
होटल में खाना खाने गए, खाने से पहले अपनी पिक्स खींचेंगे और फिर खाने के बाद, अरे अपनी ख़ुशी के लिए आप क्या कर रहे हो??
पिक्स लेने में तो कोई बुरे नहीं लेकिन कम से कम उस लम्हे को तो अच्छे से जी लो. आजकल आप अपने लिए जीते हो या सिर्फ सोशल मीडिया के लिए. ज़िन्दगी आपकी है, सोशल मीडिया की नहीं, आप जिस लम्हे को जी रहे है उसे महसूस तो करे.
यकीनन, अच्छे समय की पिक्स खूबसूरत मेमोरी है लेकिंन उसके लिए अपने आज के लम्हे को बर्बाद ना करे.
मेरी फ्रेंड रीना की बेटी मोना पार्क में गयी और वहां उसकी माँ उसे झुला झूलते हुई की तरह तरह की फोटोस क्लिक करने में व्यस्त है. इस चक्कर में वो अपनी बेटी की ख़ुशी भी नहीं देख पा रही और इस बात पर उसकी बेटी नाराज़ हो जाती है. ना तो उसकी मम्मी को ख़ुशी महसूस हुई और ना उसकी बेटी को. क्यों हम सोशल मीडिया के चक्कर में अपने वर्तमान की ख़ुशी खो रहे है.
अपने भविष्य के लिए सोचना किसी हद तक ठीक है लेकिन उसके लिए अगर हम अपने वर्तमान की बलि दें दे तो ये बिलकुल गलत है. आजकल हर तरफ सोशल मीडिया के लिए पिक्स खींचने की जैसे होड़ लगी है और ये बहुत गलत हो रहा है.
तो दोस्तों ये थी एक लाजवाब Emotional Story in Hindi Language और हमें यकीन है कि ये
हिंदी स्टोरी आपको अच्छी लगी होगी !


No comments:

Post a Comment

IQBAL SUCCESS CLASSES CENTRE GIDHAUR JAMUI BIHAR