Dec 25, 2020

Happy क्रिसमस days

 हेल्लो student

आप सभी को क्रिसमस डे पर शूभ कामनाए।

क्रिसमस 25 दिसंबर को मनाया जाता है और दोनों एक पवित्र धार्मिक अवकाश और दुनिया भर में सांस्कृतिक और वाणिज्यिक घटना है। दो सहस्राब्दियों से, दुनिया भर के लोग इसे परंपराओं और प्रथाओं के साथ देख रहे हैं जो धार्मिक और धर्मनिरपेक्ष दोनों हैं। ईसाई लोग क्रिसमस दिवस को नासरत के यीशु के जन्म की सालगिरह के रूप में मनाते हैं, एक आध्यात्मिक नेता, जिनकी शिक्षाएं उनके धर्म का आधार बनती हैं। लोकप्रिय रीति-रिवाजों में उपहारों का आदान-प्रदान करना, क्रिसमस ट्री को सजाना, चर्च में जाना, परिवार और दोस्तों के साथ भोजन साझा करना और निश्चित रूप से सांता क्लॉज़ के आने का इंतज़ार करना शामिल है। 25 दिसंबर- क्रिसमस का दिन - संयुक्त राज्य अमेरिका में 1870 से एक संघीय अवकाश है।



क्रिसमस की शुरुआत कैसे हुई?


सर्दियों का मध्य लंबे समय से दुनिया भर में उत्सव का समय है। यीशु कहे जाने वाले व्यक्ति के आगमन से सदियों पहले, शुरुआती यूरोपीय लोगों ने सर्दियों के सबसे अंधेरे दिनों में प्रकाश और जन्म मनाया। कई लोगों ने सर्दियों के संक्रांति के दौरान आनन्दित किया, जब सर्दियों का सबसे बुरा समय उनके पीछे था और वे अधिक दिनों तक और धूप के घंटे बढ़ा सकते थे।


स्कैंडेनेविया में, नॉर्स ने 21 दिसंबर से यूल, जनवरी के माध्यम से शीतकालीन संक्रांति मनाया। सूरज की वापसी की मान्यता में, पिता और पुत्र घर में बड़े लॉग लाते थे, जिसे वे आग लगा देते थे। लोग तब तक दावत करेंगे जब तक लॉग आउट नहीं हो जाता, जो 12 दिन तक हो सकता है। नॉर्स का मानना ​​था कि आग से निकली प्रत्येक चिंगारी एक नए सुअर या बछड़े का प्रतिनिधित्व करती है जो आने वाले वर्ष के दौरान पैदा होगा।





दिसंबर का अंत यूरोप के अधिकांश क्षेत्रों में उत्सव के लिए एक सही समय था। वर्ष के उस समय, अधिकांश मवेशियों की हत्या कर दी जाती थी, ताकि उन्हें सर्दियों के दौरान भोजन न दिया जाए। कई लोगों के लिए, यह वर्ष का एकमात्र समय था जब उनके पास ताजा मांस की आपूर्ति थी। इसके अलावा, वर्ष के दौरान बनाई गई अधिकांश शराब और बीयर आखिरकार किण्वित हो गई और पीने के लिए तैयार हो गई।


जर्मनी में, लोगों ने मध्य सर्दियों की छुट्टी के दौरान मूर्तिपूजक ओडेन को सम्मानित किया। जर्मनों को ओडेन से डर लगता था, क्योंकि उनका मानना ​​था कि वह अपने लोगों का निरीक्षण करने के लिए आकाश के माध्यम से रात को उड़ान भरते हैं, और फिर तय करते हैं कि कौन समृद्ध होगा या नाश होगा। उनकी उपस्थिति के कारण, कई लोगों ने अंदर रहने का विकल्प चुना।


आनंद का उत्सव


रोम में, जहाँ दूर उत्तर में सर्दियाँ उतनी कठोर नहीं होती थीं, कृषि के देवता, शनि के सम्मान में एक अवकाश - मनाया जाता था। सप्ताह की शुरुआत में शीतकालीन संक्रांति तक अग्रणी रहा और पूरे एक महीने तक जारी रहा, सैटर्नालिया एक हेदोनिस्टिक समय था, जब भोजन और पेय बहुतायत में थे और सामान्य रोमन सामाजिक व्यवस्था उल्टा हो गई थी। एक महीने के लिए, गुलाम लोग स्वामी बन जाते थे। किसान शहर की कमान में थे। व्यवसाय और स्कूल बंद कर दिए गए ताकि हर कोई मस्ती में शामिल हो सके।


इसके अलावा सर्दियों के संक्रांति के समय में, रोम के बच्चों के सम्मान में एक दावत जुवेनेलिया, रोमन ने मनाया। इसके अलावा, उच्च वर्गों के सदस्यों ने अक्सर 25 दिसंबर को, अस्ताचलगामी सूर्य के देवता, मिथरा का जन्मदिन मनाया। यह माना जाता था कि एक शिशु देवता, मिथा, एक चट्टान से पैदा हुआ था। कुछ रोमनों के लिए, मिथ्रा का जन्मदिन वर्ष का सबसे पवित्र दिन था।


क्या क्रिसमस वास्तव में वह दिन है जिसका जन्म यीशु था?


ईसाई धर्म के प्रारंभिक वर्षों में, ईस्टर मुख्य अवकाश था; यीशु का जन्म नहीं मनाया गया। चौथी शताब्दी में, चर्च के अधिकारियों ने यीशु के जन्म को छुट्टी के रूप में मनाने का फैसला किया। दुर्भाग्य से, बाइबिल में उनके जन्म की तारीख का उल्लेख नहीं है (एक तथ्य पुरीटन्स ने बाद में उत्सव की वैधता से इनकार करने के लिए कहा था)। हालाँकि कुछ सबूत बताते हैं कि उनका जन्म वसंत में हुआ होगा (सर्दियों के मध्य में चरवाहे क्यों आएंगे?), पोप जूलियस I ने 25 दिसंबर को चुना था। आमतौर पर माना जाता है कि चर्च ने इस तिथि को अपनाने के प्रयास में चुना था? बुतपरस्त सतलानिया त्योहार की परंपराओं को अवशोषित करें। सबसे पहले फेस्ट ऑफ द नैटिटी कहा जाता है, यह रिवाज मिस्र तक 432 तक और छठी शताब्दी के अंत तक इंग्लैंड तक फैल गया।



पारंपरिक शीतकालीन संक्रांति त्योहारों के रूप में एक ही समय में क्रिसमस को धारण करके, चर्च के नेताओं ने संभावना बढ़ाई कि क्रिसमस लोकप्रिय रूप से गले लगाया जाएगा, लेकिन यह कैसे मनाया जाता है यह निर्धारित करने की क्षमता को छोड़ दिया। मध्य युग तक, ईसाई धर्म में, अधिकांश भाग के लिए, मूर्तिपूजक धर्म को बदल दिया गया था। क्रिसमस पर, विश्वासियों ने चर्च में भाग लिया, फिर आज के मार्डी ग्रास के समान एक शराबी, कार्निवल जैसे माहौल में मनाया गया। हर साल, एक भिखारी या छात्र को "कुशासन के स्वामी" का ताज पहनाया जाता था और उत्सुक लोग उसके विषयों का हिस्सा बनते थे। गरीब अमीरों के घर जाते थे और उनके लिए अच्छा खाना-पीना मांगते थे। यदि मालिक पालन करने में विफल रहे, तो उनके आगंतुक संभवतः शरारत से उन्हें आतंकित करेंगे। क्रिसमस वर्ष का वह समय बन गया जब उच्च वर्ग कम भाग्यशाली नागरिकों का मनोरंजन करके समाज को उनके वास्तविक या काल्पनिक "ऋण" का भुगतान कर सकता है।


जब क्रिसमस रद्द कर दिया गया था


17 वीं शताब्दी की शुरुआत में, धार्मिक सुधार की लहर ने यूरोप में क्रिसमस का जश्न मनाने के तरीके को बदल दिया। जब ऑलिवर क्रॉमवेल और उनके प्यूरिटन बलों ने 1645 में इंग्लैंड पर कब्जा कर लिया, तो उन्होंने इंग्लैंड को पतन से छुटकारा दिलाने की कसम खाई और अपने प्रयास के तहत, क्रिसमस को रद्द कर दिया। लोकप्रिय मांग के द्वारा, चार्ल्स द्वितीय को सिंहासन पर बहाल किया गया और, उसके साथ, लोकप्रिय अवकाश की वापसी हुई।


1620 में अमेरिका आए तीर्थयात्री, अंग्रेजी अलगाववादी, क्रॉमवेल की तुलना में अपने प्यूरिटन विश्वासों में और भी अधिक रूढ़िवादी थे। नतीजतन, क्रिसमस की शुरुआत अमेरिका में छुट्टी नहीं थी। 1659 से 1681 तक, क्रिसमस का जश्न वास्तव में बोस्टन में घोषित किया गया था। क्रिसमस की भावना का प्रदर्शन करने वाले किसी व्यक्ति पर पाँच शिलिंग का जुर्माना लगाया गया। इसके विपरीत, जेम्सटाउन बस्ती में, कप्तान जॉन स्मिथ ने बताया कि क्रिसमस का सभी ने आनंद लिया और बिना किसी घटना के गुजर गए।


अमेरिकी क्रांति के बाद, क्रिसमस सहित अंग्रेजी रीति-रिवाज अनुकूल हो गए। वास्तव में, क्रिसमस को 26 जून, 1870 तक संघीय अवकाश घोषित नहीं किया गया था।



वाशिंगटन इरविंग रेनवेंट्स क्रिसमस


19 वीं शताब्दी तक अमेरिकियों ने क्रिसमस को गले लगाना शुरू नहीं किया था। अमेरिकियों ने क्रिसमस का फिर से आविष्कार किया, और इसे कर्कश कार्निवल अवकाश से शांति और उदासीनता के परिवार-केंद्रित दिन में बदल दिया। लेकिन 1800 के बारे में छुट्टी में अमेरिकी रुचि क्या थी?


19 वीं सदी की शुरुआत में वर्ग संघर्ष और उथल-पुथल का दौर था। इस समय के दौरान, बेरोजगारी अधिक थी और असंतुष्ट वर्गों द्वारा अक्सर दंगों का आयोजन क्रिसमस के मौसम में होता था। 1828 में, न्यूयॉर्क नगर परिषद ने क्रिसमस के दंगे के जवाब में शहर की पहली पुलिस बल की स्थापना की। इसने उच्च वर्गों के कुछ सदस्यों को उत्प्रेरित किया जिस तरह से अमेरिका में क्रिसमस मनाया जाना शुरू हुआ।


1819 में, सबसे अधिक बिकने वाले लेखक वाशिंगटन इरविंग ने द स्केचबुक ऑफ़ ज्यॉफ्रे क्रेयॉन, एक अंग्रेजी मनोर घर में क्रिसमस के उत्सव के बारे में कहानियों की एक श्रृंखला लिखी। स्केच में एक वर्ग है जो छुट्टी के लिए अपने घर में किसानों को आमंत्रित करता है। अमेरिकी समाज में आने वाली समस्याओं के विपरीत, दोनों समूह सहजता से घुलमिल गए। इरविंग के दिमाग में, क्रिसमस एक शांतिपूर्ण, गर्मजोशी से भरा अवकाश होना चाहिए, जो धन या सामाजिक स्थिति की रेखाओं के बीच एक साथ समूह बनाता है। इरविंग के काल्पनिक हस्तियों ने "प्राचीन रीति-रिवाजों" का आनंद लिया, जिनमें मिसरुएल के प्रभु की ताजपोशी भी शामिल थी। इरविंग की पुस्तक, हालांकि, किसी भी छुट्टी के उत्सव पर आधारित नहीं थी, जिसमें उन्होंने भाग लिया था - वास्तव में, कई इतिहासकारों का कहना है कि इरविंग के खाते ने वास्तव में "आविष्कार" परंपरा को यह कहकर बाधित किया कि यह मौसम के वास्तविक रीति-रिवाजों का वर्णन करता है।


एक क्रिसमस गान


इस समय के आसपास, अंग्रेजी लेखक चार्ल्स डिकेंस ने क्लासिक हॉलिडे कहानी, ए क्रिसमस कैरोल बनाई। कहानी का संदेश-दान और भलाई का महत्व संयुक्त राज्य अमेरिका और इंग्लैंड में सभी मानव जाति के लिए एक शक्तिशाली राग है और विक्टोरियन समाज के सदस्यों को छुट्टी मनाने के लाभों को दिखाया।


1800 के दशक की शुरुआत में परिवार भी कम अनुशासित और बच्चों की भावनात्मक जरूरतों के प्रति अधिक संवेदनशील था। क्रिसमस ने ऐसे परिवारों को एक दिन प्रदान किया जब वे अपने बच्चों पर ध्यान आकर्षित कर सकते हैं और उपहार दे सकते हैं।


जैसे ही अमेरिकियों ने क्रिसमस को एक आदर्श पारिवारिक अवकाश के रूप में स्वीकार करना शुरू किया, पुराने रीति-रिवाजों का पता नहीं चला। लोगों ने हाल के आप्रवासियों और कैथोलिक और एपिस्कोप्लियन चर्चों की ओर देखा कि कैसे दिन मनाया जाना चाहिए। अगले 100 वर्षों में, अमेरिकियों ने एक क्रिसमस की परंपरा का निर्माण किया, जिसमें कई अन्य रीति-रिवाजों के टुकड़े शामिल थे, जिसमें पेड़ सजाने, अवकाश कार्ड भेजना और उपहार देना शामिल था।


यद्यपि अधिकांश परिवारों ने इस विचार को जल्दी से खरीद लिया कि वे क्रिसमस मना रहे थे कि यह सदियों से कैसे किया गया था, अमेरिकियों ने वास्तव में एक बढ़ते राष्ट्र की सांस्कृतिक जरूरतों को पूरा करने के लिए छुट्टी का आविष्कार किया था।


सांता क्लॉस का आविष्कार किसने किया?


सांता क्लॉज़ की किंवदंती का पता सेंट निकोलस नाम के एक साधु से लगाया जा सकता है जो लगभग 280 ईस्वी में तुर्की में पैदा हुआ था। सेंट निकोलस ने अपने सभी विरासत में मिली संपत्ति को दे दिया और गरीब और बीमार लोगों की मदद करने के लिए देश की यात्रा की, जिसे रक्षक के रूप में जाना जाता है। बच्चों और नाविकों की।


सेंट निकोलस ने पहली बार 18 वीं शताब्दी के अंत में न्यूयॉर्क में अमेरिकी लोकप्रिय संस्कृति में प्रवेश किया, जब डच परिवार "सिंट निकोलास" (सेंट निकोलस के लिए डच), या "सिंटर क्लास" की पुण्यतिथि का सम्मान करने के लिए एकत्र हुए। "सांता क्लॉज़" इस संक्षिप्त नाम से अपना नाम बनाता है।




1822 में, एपिस्कोपल मंत्री क्लेमेंट क्लार्क मूर ने एक क्रिसमस कविता लिखी जिसका नाम "सेंट निकोलस से एक भेंट," आज की पहली पंक्ति से अधिक लोकप्रिय है: "क्रिसमस से पहले रात।" कविता ने सांता क्लॉज़ को एक जॉली के रूप में दर्शाया है जो खिलौने देने के लिए बारहसिंगा द्वारा संचालित स्लेज पर घर से भागता है।


सांता क्लॉज़ के एक प्रतिष्ठित संस्करण के रूप में, जो आज हम जानते हैं, ओल्ड सेंट निक की छवि बनाने के लिए।


 


क्रिसमस के तथ्य


अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल 30-35 मिलियन असली क्रिसमस ट्री बेचे जाते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 21,000 क्रिसमस ट्री उगाने वाले हैं, और आम तौर पर पेड़ बिकने से पहले लगभग 15 साल तक उगते हैं।

मध्य युग में, क्रिसमस का जश्न उपद्रवी और कर्कश था - आज की मार्डी ग्रास पार्टियों की तरह।

जब क्रिसमस रद्द कर दिया गया था: 1659 से 1681 तक, बोस्टन में क्रिसमस का जश्न मनाया गया था और कानून तोड़ने वालों पर पांच शिलिंग का जुर्माना लगाया गया था।

26 जून 1870 को संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिसमस को संघीय अवकाश घोषित किया गया था।

संयुक्त राज्य अमेरिका में बने पहले अंडे की कैप्टन जॉन स्मिथ की 1607 जेम्सटाउन बस्ती में खपत हुई थी।

Poinsettia के पौधों का नाम जोएल आर। Poinsett, मेक्सिको के एक अमेरिकी मंत्री के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने 1828 में मेक्सिको से अमेरिका में लाल और हरे पौधे लाए थे।

साल्वेशन आर्मी 1890 के दशक से सांता क्लॉज-क्लैड दान संग्राहकों को सड़कों पर भेज रही है।

रूडोल्फ, "सभी का सबसे प्रसिद्ध हिरन," 1939 में रॉबर्ट एल। मई की कल्पना का उत्पाद था। कॉपीराइटर ने मॉन्टगोमेरी वार्ड स्टोर में ग्राहकों को लुभाने में मदद करने के लिए हिरन के बारे में एक कविता लिखी।

निर्माण श्रमिकों ने 1931 में रॉकफेलर सेंटर क्रिसमस ट्री परंपरा शुरू की।

उद्धरण सूचना

No comments:

Post a Comment

IQBAL SUCCESS CLASSES CENTRE GIDHAUR JAMUI BIHAR