Jul 6, 2020

BSEB ADDMISSION OF INTERMEDIAT ONLINE FORM 8th to 17th July




8 जुलाई से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट में नामांकन कराने वाले छात्र-छात्राओं की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। सनद रहे कि कोरोना संकट के इस काल में बिहार बोर्ड में इंटरमीडिएट सत्र 2020- 22 में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि में बदलाव किया है। इसके बाद अब 8 जुलाई से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी ।जिला शिक्षा पदाधिकारी देव बिंद कुमार सिंह ने बताया कि स्टूडेंट ओएफएसएस सॉफ्टवेयर के माध्यम से आगामी 8 जुलाई से लेकर 17 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इसके पूर्व बोर्ड ने यह तिथि 1 से 10 जुलाई तक निर्धारित की थी। जिसे बढ़ाकर 8 जुलाई से 17 जुलाई कर दिया गया है ।जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि बोर्ड ने सामान्य आवेदन प्रपत्र एवं प्रोस्पेक्टर्स को वेबसाइट पर विगत 29 जून को डाल दिया गया है ।बोर्ड की तरफ से जानकारी दी गई है कि एक मोबाइल नंबर और एक ईमेल आईडी का इस्तेमाल मात्र एक आवेदन भरने के लिए किया जाएगा ।वहीं इसमें किसी भी तरह की दिक्कत होने पर बोर्ड के हेल्पलाइन नंबर 0612 22 30009 विद्यार्थी संपर्क कर सकते हैं।
बिहार बोर्ड इंटर नामांकन में जिस कॉलेज या स्कूल की मेरिट सूची में छात्र का नाम चयनित होगा, उसी कॉलेज या स्कूल में नामांकन लेना होगा। इसमें छात्र कोई बदलाव नहीं कर सकते हैं। बोर्ड की मानें तो छात्र की मेरिट एवं उनके द्वारा चयनित विकल्प के आधार पर चयन सूची बनायी जायेगी।
ऐसे में चयन सूची में जिस कॉलेज या स्कूल का नाम होगा, वहीं पर छात्र को नामांकन लेना पड़ेगा। यानी चयन सूची में पहला नाम जिस कॉलेज या स्कूल का होगा वहीं पर नामांकन लेना होगा। इसके बाद जो भी कॉलेज या स्कूल सूची में होगा। वहां छात्र नामांकन नहीं ले सकेंगे। अगर छात्र चयनित कॉलेज या स्कूल में नामांकन नहीं लेते हैं तो उनका नाम वर्तमान सत्र से ओएफएसएस सिस्टम से हटा दिया जायेगा। बोर्ड की मानें तो अगर किसी छात्र को मनपसंद स्कूल या कॉलेज नहीं मिलता है तो वो स्लाइडअप के लिए आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड द्वारा विचार किये जाने पर छात्र का स्कूल कॉलेज बदल सकता है।
स्लाइडअप प्रक्रिया
स्लार्इंडग अप प्रक्रिया के तहत उच्च प्राथमिकता वाले स्कूल या कॉलेज में नामांकन के लिए चुना जाता है। चुने गए कॉलेज या स्कूल को दूसरे चरण में लॉग-इन कर वेबसाइट पर सुनिश्चित करना होगा। अगर छात्र निचले विकल्प वाले स्कूल या कॉलेज में नामांकन नहीं लेते हैं तो स्लार्इंडग अप के जरिये उनके मामले पर विचार नहीं किया जायेगा।
नामांकन का कट ऑफ किया जारी
बिहार बोर्ड ने इंटर नामांकन के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की सुविधा के लिए नामांकन सत्र 2019-21 का कटऑफ जारी किया है। छात्र अपने आवदेन में कॉलेज या स्कूल का विकल्प डालने के पहले पिछले साल के कट ऑफ की मदद ले सकते हैं। बोर्ड ने प्रथम, द्वितीय और तृतीय तीनों कटऑफ की सूची जारी की है। इस सूची से छात्रों को पिछले साल कितने अंक पर मेरिट सूची जारी की गई थी। इसकी जानकारी तीनों सूची से मिलेगी। नामांकन के लिए आवेदन आठ से 17 जुलाई तक लिये जायेंगे। नामांकन के लिए छात्रों को कॉलेज या स्कूल का विकल्प बताना होगा। न्यूनतम दस और अधिकतम 20 कॉलेज या स्कूल का विकल्प आवेदन में भरना है।

No comments:

Post a Comment

IQBAL SUCCESS CLASSES CENTRE GIDHAUR JAMUI BIHAR