Jul 7, 2020

Date :- 07 July 2020 Current Affair


Date :- 07 July 2020 Current Affair
Q 1. स्वास्थ्य मंत्रालय की समिति का प्रमुख कौन होता है, जिसने सीरोलॉजिकल सर्वे की सिफारिश की थी ?
[A] वी के पॉल
[B] हर्षवर्धन
[C] अमिताभ कांत
[D] वी.के. सारस्वत
Correct Answer :- वी के पॉल
टिप्पणियाँ:
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने NITI Aayog के सदस्य वी के पॉल की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया था। समिति की सिफारिशों के अनुसार, दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने एक नया कोविद -19 प्रतिक्रिया योजना तैयार की है।
योजना के एक भाग के रूप में, दिल्ली में कोविद -19 के प्रसार का व्यापक विश्लेषण करने के लिए एक सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण शहर के कुछ हिस्सों में शुरू हुआ। यह अभ्यास, जो 20,000 लोगों को शवों को खोजने के लिए परीक्षण करेगा, को नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (एनसीडीसी) और दिल्ली सरकार द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा।
Q 2. किस भारतीय संस्थान ने Pra प्रोजेक्ट प्राना ’के नाम से एक गहन देखभाल इकाई (ICU) ग्रेड वेंटिलेटर विकसित किया है ?
[A] भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc)
[B] एम्स
[C] IIT- दिल्ली
[D] IIT- गुवाहाटी
Correct Answer :- भारतीय विज्ञान संस्थान
टिप्पणियाँ:
भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) के इंजीनियरों की एक टीम ने Indian प्रोजेक्ट प्राना ’के नाम से एक गहन देखभाल इकाई (ICU) ग्रेड वेंटिलेटर विकसित किया था।
हाल ही में, टीम ने वेंटिलेटर के प्रोटोटाइप को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, जो अब व्यवसायीकरण की प्रक्रिया में है। सस्ती वेंटीलेटर केवल भारत में बने घटकों या घटकों का उपयोग करता है जो घरेलू बाजारों में आसानी से उपलब्ध हैं। टीम ने रिकॉर्ड 35 दिनों में वेंटिलेटर विकसित किया।
Q 3. किस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश ने प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए एक समर्पित आयोग का गठन किया है ?
[A] ओडिशा
[B] मध्य प्रदेश
[C] उत्तर प्रदेश
[D] बिहार
Correct Answer :- मध्य प्रदेश
टिप्पणियाँ:
मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए एक समर्पित आयोग का गठन किया है।
मध्य प्रदेश राज्य प्रवासी मजदूर आयोग (MPSMLC) के रूप में नामित, इसका उद्देश्य उन लोगों के लिए रोजगार का सृजन करना है जो कोविद 19-प्रेरित लॉकडाउन के दौरान देश के अन्य हिस्सों से लौटे हैं। राज्य सरकार आयोग के अध्यक्ष को नामांकित करेगी, जो प्रवासी मजदूरों के कल्याण के लिए उपाय सुझाएगा
Q 4. सरकार द्वारा शुरू की गई कर योग्य फ्लोटिंग दर बचत बांड, 2020 का कार्यकाल क्या है ?
[A] 5 साल
[B] 6 साल
[C] 7 साल
[D] 8 साल
Correct Answer :- 7 वर्ष
टिप्पणियाँ:
केंद्र सरकार ने 2020 तक टैक्सेबल फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड लॉन्च करने की घोषणा की है, जो 1 जुलाई 2020 से खुदरा निवेशकों के लिए सदस्यता के लिए उपलब्ध होगा।
भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा हाल ही में वापस लिए गए 7.75% बांड की जगह बांड जारी किए जाते हैं। इन बॉन्डों पर ब्याज दर हर छह महीने में रीसेट कर दी जाएगी, जबकि शुरुआती ब्याज दर 7.15 फीसदी तय की गई है। बांड जारी होने की तारीख से सात साल की समाप्ति पर चुकाने योग्य होंगे।
Q 5. कितने देश आसियान (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ) के सदस्य हैं, जिसने अपनी आभासी वार्षिक शिखर बैठक आयोजित की है ?
[A] आठ
[B] दस
[C] बारह
[D] पंद्रह
Correct Answer :- दस
टिप्पणियाँ:
आसियान (एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस) के नेताओं की हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई वार्षिक शिखर बैठक के दौरान मुलाकात हुई है।
आसियान इंडोनेशिया, थाईलैंड, वियतनाम, सिंगापुर, मलेशिया, फिलीपींस, कंबोडिया, म्यांमार (बर्मा), ब्रुनेई, लाओस सहित 10 सदस्य देशों के साथ एक क्षेत्रीय संघ है। 2020 में आसियान का अध्यक्ष वियतनाम है, जिसने कोविद -19 महामारी के बीच यात्रा प्रतिबंधों के कारण आभासी शिखर सम्मेलन की मेजबानी की।
Q 6. Zox, जो हाल ही में Amazon द्वारा अधिग्रहित किया गया था, एक स्टार्ट-अप फर्म किस क्षेत्र से संबंधित है ?
[A] सेल्फ ड्राइविंग कार
[B] हवाई परिवहन
[C] सोशल मीडिया
[D] सवारी नौकायन सेवा
Correct Answer :- सेल्फ ड्राइविंग कार
टिप्पणियाँ:
अमेजन ने हाल ही में सेल्फ ड्राइविंग कार स्टार्ट-अप फर्म ज़ोक्स का अधिग्रहण किया है, जिसमें एक बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक का सौदा होने का अनुमान है।
ज़ोक्स एक अमेरिकी कंपनी है, जो 1000 से अधिक व्यक्तियों को रोजगार देती है और एक इलेक्ट्रिक सेल्फ-ड्राइविंग वाहन भी विकसित कर रही है। सूत्रों के अनुसार, सेल्फ ड्राइविंग कार तकनीक में यह अमेज़न का अब तक का सबसे बड़ा निवेश है। यह भी इसकी अब तक की सबसे बड़ी खरीद में से एक है। इस तकनीक के अमेजन की स्वचालित वितरण परियोजनाओं में तैनात होने की उम्मीद है।
Q 7. लाजरुस चकवेरा को किस अफ्रीकी देश के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है ?
[A] जिम्बाब्वे
[B] मलावी
[C] ज़ाम्बिया
[D] मोजाम्बिक
Correct Answer :- मलावी
टिप्पणियाँ:
पूर्वी अफ्रीकी देश मलावी के चुनाव आयोग ने विपक्षी गठबंधन के नेता की घोषणा की है। देश के राष्ट्रपति चुनाव के विजेता के रूप में लाजर चकवेरा।
अनियमितताओं के आरोपों को लेकर संवैधानिक अदालत द्वारा पिछले मई 2019 के चुनाव के परिणाम को अवैध घोषित किया गया है। लाजरस चकवेरा ने वर्तमान राष्ट्रपति पीटर मुथारिका को हराकर आवश्यक बहुमत हासिल किया, जो 2014 से सत्ता में हैं
Q 8. ड्रग्स एंड क्राइम (UNODC) पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय का मुख्यालय कहाँ स्थित है ?
[A] जेनेवा
[B] न्यूयॉर्क
[C] वियना
[D] पेरिस
Correct Answer :- वियना
टिप्पणियाँ:
ड्रग्स और अपराध पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (UNODC) ड्रग नियंत्रण और अपराध रोकथाम के लिए संयुक्त राष्ट्र का कार्यालय है, जिसका मुख्यालय ऑस्ट्रिया के वियना में है।
नवीनतम UNODC वर्ल्ड ड्रग रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 26.9 करोड़ लोगों ने 2018 में ड्रग्स का इस्तेमाल किया, जो 2009 की गणना से 30% अधिक था। किशोरों और युवा वयस्कों में ड्रग उपयोगकर्ताओं का सबसे बड़ा हिस्सा शामिल था। भारत में कुल मिलाकर opioid उपयोगकर्ताओं की अनुमानित संख्या में पांच गुना वृद्धि हुई है, 2004 की तुलना में।
Q 9. कौन भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के एलीट पैनल में प्रवेश करने वाला सबसे कम उम्र का अंपायर बन गया है ?
[A] श्रीनिवास वेंकटराघवन
[B] सुंदरम रवि
[C] नितिन मेनन
[D] कृष श्रीकांत
Correct Answer :- नितिन मेनन
टिप्पणियाँ:
36 वर्षीय भारतीय अंपायर नितिन मेनन हाल ही में अंपायरों के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के एलीट पैनल के सबसे कम उम्र के सदस्य बने।
उन्होंने आगामी 2020-21 सत्र के लिए इंग्लैंड के निगेल लोंग को बदल दिया। नितिन मेनन ने तीन टेस्ट, 24 एकदिवसीय और 16 T20I में कार्य किया है। वह पूर्व कप्तान श्रीनिवास वेंकटराघवन और सुंदरम रवि के बाद प्रतिष्ठित समूह में प्रवेश करने वाले भारत से केवल तीसरे हैं। इंग्लैंड के माइकल गफ (40) मौजूदा पैनल में सबसे कम उम्र के थे।
Q 10. जो “कर उद्देश्यों के लिए सूचना के पारदर्शिता और आदान-प्रदान पर वैश्विक मंच” का मूल संगठन है ?
[A] वित्तीय कार्रवाई कार्य बल
[B] आर्थिक सहयोग और विकास के लिए संगठन
[D] जी -20
[D] कॉमन वेल्थ
Correct Answer :- आर्थिक सहयोग और विकास के लिए संगठन
टिप्पणियाँ:
आर्थिक सहयोग और विकास के लिए संगठन (OECD) कर उद्देश्यों के लिए पारदर्शिता और सूचना के आदान-प्रदान पर ग्लोबल फोरम का मूल संगठन है।
ग्लोबल फोरम के नवीनतम अध्ययन के अनुसार, भारत उन शीर्ष तीन न्यायालयों में से है, जिनके अनुरोध पर स्विट्जरलैंड ने बैंक खातों और संस्थाओं के लाभकारी स्वामित्व के बारे में जानकारी प्रदान की। अन्य दो देश फ्रांस और जर्मनी थे। रिपोर्ट ने जुलाई 2015 से जून 2018 की अवधि के दौरान अनुरोधों को दर्ज किया।

No comments:

Post a Comment

IQBAL SUCCESS CLASSES CENTRE GIDHAUR JAMUI BIHAR